गाजा में इजरायली हमलों में 2,215 लोग मारे गए

नई दिल्ली : फिलिस्तीनी क्षेत्र के हमास-नियंत्रित स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि, एक सप्ताह पहले दक्षिणी इज़राइल पर हमास के हमले के बाद से गाजा पट्टी पर इजरायली हमलों में 724 बच्चों सहित कम से कम 2,215 लोग मारे गए है। मंत्रालय ने कहा कि, मारे गए लोगों में करीब 458 महिलाएं शामिल थीं। उन्होंने कहा कि, 8,714 लोग घायल भी हुए है।पहले के एक बयान में कहा गया था कि, पिछले 24 घंटों में ही कम से कम 324 लोग मारे गए है।

आईडीएफ ने शनिवार को पुष्टि की कि, गाजा में हमास आतंकवादी संगठन द्वारा 120 से अधिक नागरिकों को बंदी बनाया गया है। इज़रायली सेना ने कहा कि, उसने इज़रायली ड्रोन पर गोलीबारी के जवाब में दक्षिणी लेबनान में हिज़्बुल्लाह के ठिकाने पर हमला किया। इस बीच, संयुक्त राष्ट्र मानवतावादी कार्यालय ओसीएचए ने शुक्रवार को कहा कि, अनुमान है कि इजरायल द्वारा संभावित जमीनी हमले से पहले फिलिस्तीनियों को एन्क्लेव के उत्तर से खाली करने के लिए 24 घंटे का नोटिस दिए जाने के बाद गाजा में हजारों लोग दक्षिण की ओर भाग गए हैं।ओसीएचए ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि, निकासी आदेश से पहले 400,000 से अधिक फिलिस्तीनी आंतरिक रूप से विस्थापित हो गए थे।

फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के साथ इजरायल के उग्र संघर्ष के बीच 212 भारतीयों को बाहर निकाले जाने के एक दिन बाद, इजरायल छोड़ने की इच्छा रखने वाले दो शिशुओं सहित 235 भारतीय नागरिकों के दूसरे बैच को शुक्रवार को सुरक्षित निकाला गया। उत्तर से बड़े पैमाने पर फिलिस्तीनियों की निकासी के बीच विदेशियों को गाजा छोड़ने की अनुमति देने पर समझौता हुआ। मिस्र के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि मिस्र, इज़राइल और अमेरिका गाजा में विदेशियों को राफा सीमा पार करके मिस्र में प्रवेश करने की अनुमति देने पर सहमत हुए है।रफ़ा क्रॉसिंग पॉइंट के मिस्र की ओर के एक दूसरे अधिकारी ने कहा कि उन्हें गाजा से आने वाले विदेशियों के लिए शनिवार दोपहर को इसे फिर से खोलने के “निर्देश” मिले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here