सीजन 2021-22 में एथेनॉल उत्पादन के लिए 34 लाख टन चीनी डायवर्ट होने का अनुमान

सरकार द्वारा एथनॉल उत्पादन को लेकर प्रोत्साहन के बाद सीजन 2021-22 में पिछले सीजन के मुकाबले ज्यादा उत्पादन होने की उम्मीद है।

इंडियन शुगर मिल्स असोसिएशन (ISMA) के मुताबिक, चालू सीजन में 5 जुलाई, 2021 तक एथनॉल की कुल अनुबंधित मात्रा 333 करोड़ लीटर है। गन्ने के रस और बी-हैवी मोलासेस (BHM) से निर्मित इथेनॉल 230 करोड़ लीटर होने की उम्मीद है, जो लगभग 21 लाख टन चीनी एथनॉल में बदलने में तब्दील हो जाता है।

चूंकि गन्ने के रस/सिरप और बी-हैवी मोलासेस की एक महत्वपूर्ण मात्रा को फिर से एथनॉल उत्पादन में बदल दिया जाएगा, चीनी की एक आनुपातिक मात्रा अगले सीजन में भी बदल जाएगी। उच्च एथनॉल उत्पादन क्षमता और अगले वर्ष निरंतर अधिशेष गन्ना के साथ, गन्ने के रस / सिरप और बी-हैवी मोलासेस की एक बड़ी मात्रा को एथनॉल में बदल दिया जाएगा।

अगले वर्ष 2021-22 के दौरान, चूंकि 10% सम्मिश्रण का लक्ष्य प्राप्त होने की उम्मीद है, लगभग 450 करोड़ लीटर एथनॉल की आवश्यकता होगी, जो कि 2020-21 में अपेक्षित आपूर्ति से लगभग 117 करोड़ लीटर अधिक होगी। यह मानते हुए कि 117 करोड़ लीटर की अतिरिक्त मात्रा गन्ने के रस और बी हैवी मोलासेस से लक्ष्य को पूरा करने के लिए आएगी, यह पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 13 लाख टन चीनी डायवर्ट में तब्दील हो जाएगी। इसका मतलब यह होगा कि अगले सीजन में कुल लगभग 34 लाख टन चीनी को एथनॉल में बदला जाएगा।

तदनुसार, यह अनुमान लगाया गया है कि गन्ने के रस और बी-मोलासेस को एथनॉल में बदलने से अगले सीजन में चीनी उत्पादन में लगभग 34 लाख टन की कमी आएगी, जबकि इस सीजन लगभग 21 लाख टन चीनी का उपयोग होने का अनुमान है।

हालांकि, ISMA ने कहा की बेहतर स्पष्टता तब मिलेगा जब निविदाएं हो जाएंगी और मिल मालिकों द्वारा एथनॉल की आपूर्ति के लिए बोलियां दी जाएंगी, जो अक्टूबर में किसी समय होगी। इसलिए, गन्ने के रस और बी-मोलासेस को एथनॉल में बदलने के कारण चीनी उत्पादन में कमी के लिए लेखांकन के बाद, इस्मा ने 2021-22 में लगभग 310 लाख टन चीनी का उत्पादन होने का अनुमान लगाया है। यह चालू वर्ष के चीनी उत्पादन के लगभग समान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here