किसानों की समस्याओं को राजनीति से नहीं जोड़ा जाना चाहिए: उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू

गुरुग्राम : उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि, वोट के लिए किसानों की समस्याओं का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इससे देश में विभाजन होगा। किसानों की प्रशंसा करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि, कृषि देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और जब अर्थव्यवस्था के अन्य सभी क्षेत्रों को नुकसान हुआ है, कृषि क्षेत्र में उत्पादन लगातार दो वर्षों तक बढ़ा है। उन्होंने कहा, सभी सरकारों को किसानों को प्राथमिकता देनी चाहिए और फसलों के लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने चाहिए। किसानों और सरकार के बीच हमेशा संवाद होना चाहिए। लेकिन किसानों की समस्याओं को राजनीति से नहीं जोड़ा जाना चाहिए। जब इसे वोटों से जोड़ा जाता है, तो हमेशा विभाजन होता है। राजनीति केवल राजनीतिक क्षेत्र में होनी चाहिए।

नायडू ने रविवार को यहां एक सभा में प्रख्यात हरियाणवी किसान नेता, सर छोटू राम के जीवन और लेखन पर पांच खंडों के एकत्रित कार्यों के शुभारंभ के दौरान यह बात कही। नायडू ने आगे कहा कि, हालांकि लोगों को सरकार से सवाल करने का अधिकार है, लेकिन उन्हें नए विचार प्राप्त करने के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि, कृषि का आधुनिकीकरण करना और इसे अधिक टिकाऊ और लाभकारी बनाने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और कई अन्य लोग भी शामिल हुए।

इस बीच, किसान तीन नए अधिनियमित कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले साल 26 नवंबर से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं: किसान उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) अधिनियम, 2020; मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा अधिनियम 2020 और आवश्यक वस्तु (संशोधन) अधिनियम, 2020 पर किसान अधिकारिता और संरक्षण) समझौता।किसान नेताओं और केंद्र ने कई दौर की बातचीत की है लेकिन गतिरोध बना हुआ है।

व्हाट्सप्प पर चीनीमंडी के अपडेट्स प्राप्त करने के लिए, कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.
WhatsApp Group Link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here