MRN समूह ने गन्ना पेराई की उच्चतम क्षमता तक पहुंचकर बनाया रिकॉर्ड

मुधोल (कर्नाटक): देश में एक प्रमुख चीनी निर्माता MRN समूह ने इस वर्ष उच्चतम गन्ना पेराई क्षमता तक पहुंचकर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। समूह ने एक ही दिन में 60,975.983 मीट्रिक टन गन्ने की पेराई कर कीर्तिमान भी बनाया है। एमआरएन समूह के अंतर्गत आने वाली लगभग सभी इकाइयों ने इस वर्ष अपनी उच्चतम पेराई क्षमता हासिल कर ली है और इस प्रकार यह देश की सबसे कुशल, सफल और विश्वसनीय चीनी निर्माण इकाइयों में से एक बन गई है।
1995 में स्थापित, MRN समूह कर्नाटक के सफल व्यावसायिक समूह में से एक है। यह समूह चीनी मिलों से लेकर कृषि उद्योग, सीमेंट, बैंकिंग, सीएनजी, एलएनजी, खुदरा और एथेनॉल उत्पादन में भी सक्रिय हैं। बागलकोट जिले के मुधोल में मुख्यालय वाला कर्नाटक स्थित यह समूह देश में चीनी और एथेनॉल के उत्पादन में अग्रणी है।

MRN समूह की स्थापना एक मेहनती, युवा, समर्पित उद्यमी डॉ. मुरुगेश निरानी ने की थी। उनका जन्म बागलकोट जिले के बिलगी में एक साधारण किसान परिवार में हुआ था। सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त करने के बाद, डॉ मुरुगेश निरानी ने अपने लक्ष्य और प्राथमिकताएं निर्धारित कीं और सफलता प्राप्त करने के लिए उसी के अनुसार काम किया। शुरुआत से ही, उन्होंने एक छोटे उद्यमी के रूप में अपनी यात्रा शुरू की और कर्नाटक में सबसे बड़े व्यापारिक समूहों में से एक का निर्माण किया।

उन्होंने बागलकोट में एक छोटी गन्ना पेराई इकाई के साथ अपना व्यवसाय केवल 500 टीसीडी / दिन की पेराई क्षमता के साथ शुरू किया और अब इसकी संयुक्त पेराई क्षमता 70,000 टीसीडी / दिन से अधिक है। चीनी उद्योग के अलावा, MRN समूह ने विभिन्न व्यवसायों में विविधता लाई है। आज यह समूह निरानी शुगर्स, श्री साई प्रिया शुगर्स लिमिटेड, एमआरएन केन पावर इंडिया लिमिटेड, केदारनाथ शुगर्स लिमिटेड और बदामी शुगर्स लिमिटेड सहित कई चीनी मिलों का सफलतापूर्वक संचालन करता है।

मुरुगेश निरानी, जो वर्तमान में कर्नाटक सरकार के बड़े और मध्यम उद्योग मंत्री हैं, उन्होंने समूह के माध्यम से 70,000 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार प्रदान किया हैं। वह अपने संस्थानों के माध्यम से युवाओं को उद्यमी बनाने के लिए प्रशिक्षण और आवश्यक नए जमाने का कौशल विकास प्रदान करते रहे हैं। उनकी रणनीतियों का उद्देश्य न केवल युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना है बल्कि नौकरी देने वाला भी है।

अपने उद्योग को सफलतापूर्वक स्थापित करने के बाद, निरानी ने पद छोड़ने का फैसला किया ताकि वह अपने सार्वजनिक जीवन पर ध्यान केंद्रित कर सकें और सामाजिक कार्यों के लिए अधिक समय समर्पित कर सकें। उन्होंने अपने बेटे विजय निरानी को कारोबार की जिम्मेदारी सौंपी।

एमआरएन समूह अपने मूल्यों और विजन का सख्ती से पालन करने के लिए जाना जाता है। 70,000 से अधिक लोगों को रोजगार देने वाली कंपनी अपने कर्मचारियों की सुरक्षा और भलाई से कभी समझौता नहीं करती। समूह चीनी और कृषि उद्योगों के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ाने और देश में एथेनॉल उत्पादन में अपनी भूमिका के लिए अपने योगदान के लिए प्रशंसा जीत रहा है। उत्तरी कर्नाटक और मांड्या-मैसूर क्षेत्रों में 1.4 लाख से अधिक किसान परिवार सीधे एमआरएन समूह कारखानों पर निर्भर हैं।

एमआरएन ग्रुप के अंतर्गत आने वाली चीनी मिलों ने गन्ना पेराई की उच्चतम क्षमता तक पहुंचकर नया रिकॉर्ड बनाया है। निरानी शुगर्स लिमिटेड ने 23,187 मीट्रिक टन गन्ने (MTS). की पिराई की, जबकि श्री साई प्रिया शुगर्स लिमिटेड ने 16,411 मीट्रिक टन गन्ने की पेराई की। एमआरएन केन पावर इंडिया लिमिटेड ने अपनी उच्चतम पेराई क्षमता 8,623 एमटीएस दर्ज की है, और केदारनाथ शुगर्स लिमिटेड ने अपनी उच्चतम पेराई क्षमता 6,048 एमटीएस दर्ज करके यह उपलब्धि हासिल की है। बादामी शुगर्स लिमिटेड ने भी 4,124 एमटीएस की अपनी उच्चतम पेराई क्षमता तक पहुंचकर एक रिकॉर्ड बनाया है।

एमआरएन समूह का प्रबंधन करना युवा प्रबंध निदेशक विजय निरानी के लिए एक बड़ी जिम्मेदारी थी। उनके नेतृत्व में, एमआरएन समूह ने नए विस्तारों की खोज की, अधिक सफलता हासिल की, नए रिकॉर्ड दर्ज किए और खुद को देश के सबसे सफल व्यापारिक समूहों में से एक के रूप में स्थापित किया। विजय निरानी ने कहा, मैं इस उपलब्धि के लिए अपने किसानों और कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देता हूं। उनके सहयोग और कड़ी मेहनत के बिना हम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाते। हमारे कर्मचारियों और किसानों के प्रयास हमारी सफलता के लिए महत्वपूर्ण रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here