आंध्रप्रदेश: विजयनगरम जिले में 2 चीनी मिलें समेत 14 उद्योग हुए बंद

विजयनगरम : जिले में चौदह प्रमुख उद्योगों ने उत्पादन बंद कर दिया है, जिससे लगभग 50,000 लोगों को रोजगार से वंचित कर दिया गया है। कच्चे माल की लागत में भारी वृद्धि और उपज की मांग में गिरावट जैसे विभिन्न कारणों से पिछले कुछ वर्षों में बारह जूट कारखाने और दो चीनी मिलें बंद हो गई है। बांग्लादेश के जूट उत्पादों से कड़ी प्रतिस्पर्धा के चलते विजयनगरम में जूट कंपनियों ने उत्पादन बंद कर दिया है।

भीमसिंगी चीनी मिल ने ‘नवीनीकरण’ के लिए उत्पादन बंद कर दिया है। मिल प्रबंधन ने राज्य सरकार को सूचित किया था कि, निकट भविष्य में गन्ने की पेराई करने की कोई संभावना नहीं है। एनसीएस चीनी मिल ने भी लगातार हो रहे घाटे के चलते पेराई बंद कर दी है।

टीडीपी के पूर्व एमएलसी द्वारापुरेड्डी जगदीश ने कहा कि, उद्योगों को फिर से शुरू करने के लिए उद्योगपतियों में विश्वास पैदा करने के लिए एक व्यापक नीति की जरूरत है। उन्होंने कहा, कृषि आधारित उद्योगों के लिए उचित समर्थन ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों का निर्माण करेगा और प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से कई लोगों को आजीविका प्रदान करेगा। लोक सत्ता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भीसेटी बाबजी ने भीम सिंगी चीनी मिल के पुनरुद्धार के लिए कई विरोध प्रदर्शन किए। उन्होंने सरकार से किसानों, ग्रामीणों और अन्य लोगों को आजीविका प्रदान करने के लिए सभी कृषि-आधारित कारखानों के पुनरुद्धार के लिए कदम उठाने का आग्रह किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here