बांग्लादेश: सरकारी चीनी मिलों द्वारा एक दशक में सबसे कम उत्पादन

ढाका : Bangladesh Sugar and Food Industries Corporation (BSFIC) के अनुसार, सरकारी चीनी मिलों में उत्पादन एक दशक में अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंचने की संभावना है क्योंकि कम आपूर्ति के बीच गन्ना पेराई में तेजी से गिरावट आई है। लगातार घाटे में चल रही छह मिलों को बंद करने के सरकार के फैसले के बाद किसानों को समय पर सहायता नहीं दी गई। इस कारण वे पर्याप्त मात्रा में फसल की खेती नहीं कर पा रहे थे। BSFIC के अध्यक्ष मोहम्मद आरिफ़ुर रहमान अपू ने कहा, गन्ने की आपूर्ति की कमी के वजह से चीनी उत्पादन में गिरावट आई है।

BSFIC के आंकड़ों से पता चलता है कि, शेष नौ मिलों में चालू वित्त वर्ष में 442,000 टन गन्ने की पेराई करके 24,900 टन चीनी का उत्पादन करने की उम्मीद है, जो वित्त वर्ष 2020-21 में 48,133 टन चीनी उत्पादन की तुलना में 49 प्रतिशत कम है। उन्होंने कहा की, इस साल से उत्पादन धीरे-धीरे बढ़ेगा क्योंकि BSFIC
बांग्लादेश शुगर क्रॉप रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा आविष्कार किए गए उच्च उपज वाले बीज उपलब्ध कराएगा। इस सीजन में जितने भी गन्ने की पेराई हुई है, उनमें से ठाकुरगांव शुगर मिल्स लिमिटेड ने महज 50 दिनों में 57,800 टन गन्ने की पेराई करके लगभग 2,898 टन चीनी का उत्पादन किया। हालांकि, यह पिछले कुछ सालों की तुलना में कंपनी के उत्पादन स्तर का सिर्फ आधा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here