पिछले सात वर्षों में सम्मिश्रण के लिए एथेनॉल की आपूर्ति में भी काफी वृद्धि हुई है: प्रधानमंत्री मोदी

इंदौर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मध्य प्रदेश के इंदौर में एशिया के सबसे बड़े बायो-सीएनजी प्लांट का उद्घाटन किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि अगले दो वर्षों में देश भर के 75 बड़े नगर निकायों में इसी तरह के गोबर धन बायो-सीएनजी प्लांट स्थापित करने का काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि, इस अभियान से भारत के शहरों को स्वच्छ, प्रदूषण मुक्त, स्वच्छ ऊर्जा बनाने में काफी मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, चाहे वह शहर में घरों से निकलने वाला गीला कचरा हो, गांव में पशुओं और खेतों से निकलने वाला कचरा हो, यह सब एक तरह से गोबर धन है। गोबर धन से स्वच्छ ईंधन और फिर से स्वच्छ ईंधन से ऊर्जा तक की श्रृंखला जीवन धन बनाती है। उन्होंने कहा, देश भर के शहरों में दशकों से लाखों टन कचरा हजारों एकड़ जमीन को अपनी चपेट में ले रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि, वायु प्रदूषण और जल प्रदूषण से होने वाली बीमारियों का भी यह एक बड़ा कारण है। इसलिए स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण में इस समस्या से निपटने के लिए काम किया जा रहा है।

सात-आठ साल पहले भारत में एथेनॉल सम्मिश्रण केवल 1-2 फीसदी हुआ करता था। आज पेट्रोल में एथेनॉल मिलाने का प्रतिशत 8 फीसदी के करीब पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि, पिछले सात वर्षों में सम्मिश्रण के लिए एथेनॉल की आपूर्ति में भी काफी वृद्धि हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here