महाराष्ट्र: चीनी मिलों द्वारा एथेनॉल उत्पादन को बढ़ावा; OMCs को 94 करोड़ लीटर एथेनॉल की आपूर्ति करेंगे…

मुंबई: देश में चीनी मिलें एथेनॉल उत्पादन बढ़ाने के लिए बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही है। इसी संदर्भ में महाराष्ट्र की चीनी मिलों ने एथेनॉल की आपूर्ति करने के लिए निविदा भरी है और इसके साथ ही एथेनॉल उत्पादन को बढ़ावा दे रही है।

द इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित खबर के मुताबिक, महाराष्ट्र में चीनी मिलों ने एथेनॉल आपूर्ति वर्ष (दिसंबर-नवंबर) 2021-22 के लिए तेल विपणन कंपनियों (OMC) को 94 करोड़ लीटर एथेनॉल की आपूर्ति करने के लिए निविदा भरी है। इससे राज्य में 12 लाख टन चीनी के डायवर्ट होने की उम्मीद है क्योंकि अधिकांश एथेनॉल या तो बी हेवी से या सीधे गन्ना सिरप से उत्पादित किया जा रहा है। ईंधन में सम्मिश्रण बढ़ाने और चीनी के कैरी ओवर स्टॉक को कम करने के लिए चीनी मिलों को मदद मिल रही है। एथेनॉल आपूर्ति वर्ष के लिए, तेल विपणन कंपनियों ने 458 करोड़ लीटर की आपूर्ति के लिए राष्ट्रीय निविदाएं जारी की थीं। 20 फरवरी तक, ओएमसी ने 416 करोड़ लीटर की आपूर्ति को अंतिम रूप दिया है और 401 करोड़ लीटर के लिए letter of intent (LOI) जारी किए गए हैं।

20 फरवरी तक, मिश्रण को 9.07 प्रतिशत तक ले जाते हुए 80 करोड़ लीटर से अधिक की आपूर्ति की गई थी। उद्योग के आंकड़ों से पता चलता है कि, अधिकांश एथेनॉल का उत्पादन बी भारी मोलासेस से निर्मित हैं। महाराष्ट्र में, 68 चीनी मिलों ने एथेनॉल का उत्पादन शुरू कर दिया है। पिछले कुछ वर्षों में, एथेनॉल की ओर मोड़ ने मिलों को अपने गन्ना किसानों के बकाया को समय पर चुकाने के लिए मदद हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here