हरियाणा: किसानों को शत प्रतिशत गन्ना भुगतान का इंतजार

अंबाला: गन्ना पेराई सत्र समाप्त होने को है, लेकिन अंबाला के किसानों का अब तक शत प्रतिशत भुगतान नहीं हुआ है। भुगतान की समस्या के कारण कई किसानों ने इस वर्ष भी अपनी उपज को अन्य चीनी मिलों और क्रशरों को बीच दी है। पिछले सीजन में नारायणगढ़ मिल द्वारा लगभग 50 लाख क्विंटल गन्ने की पेराई की गई थी और इस साल भी उतनी ही मात्रा की उम्मीद थी। हालांकि, मिल को 45 लाख क्विंटल से अधिक गन्ना मिलने की संभावना नहीं है।
किसान नेताओं का मानना है कि, यूनियनों में गुटबाजी के कारण वे समय पर भुगतान जारी करने के लिए सरकार पर दबाव बनाने में भी विफल रहे हैं। नियमों के अनुसार, खरीद के 14 दिनों के भीतर भुगतान को मंजूरी दे दी जानी चाहिए।

ट्रिब्यून में प्रकाशित खबर के मुताबिक, इस बीच चीनी मिल के बाहर किसानों का एक समूह धरना दे रहा है। किसान नेता विक्की राणा ने कहा कि, उन्हें विरोध प्रदर्शन करने और अपने स्वयं के भुगतान प्राप्त करने के लिए बार-बार अनुरोध करने के लिए मजबूर किया गया था। हम तब तक संघर्ष करते रहेंगे जब तक हमारा भुगतान नहीं हो जाता।

गन्ना किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष विनोद राणा ने कहा,यह मिल और इस क्षेत्र के गन्ना किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण मौसम था। हम उम्मीद कर रहे थे कि मिल को 50 लाख क्विंटल से अधिक गन्ना मिलेगा और बाजार में अच्छी कीमतों के साथ, सीजन कम लंबित बकाया के साथ समाप्त होगा। लेकिन भुगतान के मुद्दों के कारण, किसानों ने अपने गन्ने को पंजाब, यमुनानगर और करनाल में मिलों की ओर मोड़ दिया।

हालांकि, नारायणगढ़ एसडीएम और मिल के सीईओ नीरज ने कहा, 2 जनवरी तक के भुगतान को मंजूरी दे दी गई है और हम आश्वासन देते हैं कि 15 जनवरी तक की बकाया राशि का भुगतान अगले 10 दिनों में किया जाएगा। मिल को अब तक करीब 44 लाख क्विंटल गन्ना मिल चुका है और उसे और 1 लाख क्विंटल ही मिल सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here