कृषि निर्यात बढ़ने से किसानों की आय बढ़ाने में मदद: वाणिज्य मंत्रालय अधिकारी

नई दिल्ली: 50 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक का अब तक का सबसे अधिक कृषि निर्यात हासिल करने के बाद, वाणिज्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि, यह उछाल उन किसानों की आय बढ़ाने में भी मदद कर रहा है, जिनकी उपज अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बिक रही है। दुनिया भर में फैले COVID-19 के बावजूद, पिछले वित्त वर्ष के दौरान भारत का कृषि निर्यात लगभग 20 प्रतिशत बढ़कर 50.21 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया।

वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारियों ने एएनआई को बताया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश के अनुरूप किसानों की आय दोगुनी करने के प्रयास किए जा रहे हैं। बढ़ते निर्यात ने कृषि क्षेत्र में इस दिशा में मदद की है। देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग फसल उगाने वाले किसानों की आय में वृद्धि के बारे में आंकड़े साझा करते हुए उन्होंने कहा कि नागपुर और आसपास के क्षेत्रों के संतरा उत्पादकों को अब 25 रुपये प्रति किलो मिल रहे हैं जबकि उन्हें अपनी प्रसिद्ध उपज के लिए 18 रुपये प्रति किलो मिल रहे थे।

इसी तरह, जब उनके केले की उपज को यूरोप और मध्य पूर्व के बाजारों में जगह मिलनी शुरू हुई, तो अनंतपुर जिले के केला उत्पादकों को पहले के 5 रुपये की तुलना में 11 रुपये प्रति किलो मिल रहे हैं।पीयूष गोयल के नेतृत्व वाले वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि नींबू उगाने वाले असम के किसानों की आय में लगभग तीन गुना वृद्धि हुई है क्योंकि उनके उत्पाद जो केवल स्थानीय स्तर पर खपत होते थे अब लंदन और दुबई में बेचे जा रहे हैं और उन्हें पहले 8 रुपये प्रति किलो से अब 24 रुपये प्रति किलो मिल रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here