नैनो यूरिया से होगी गन्ना किसानों के फसल लागत में कटौती …

बिजनौर: ड्रोन देश की कृषि अर्थव्यवस्था में काफी बड़ा योगदान देने की अहमियत रखता है, और केंद्र सरकार इसके इस्तेमाल को बढ़ावा दे रहा है। बिजनौर जिले में ड्रोन ने 10-12 किलोग्राम (तरल) यूरिया के पेलोड के साथ उड़ान भरी और 10 मिनट में आठ बीघा भूमि पर गन्ने की फसल पर उर्वरक का छिड़काव किया। आम तौर पर एक एकड़ में हाथ से छिड़काव करने के लिए 75 किलो सूखा यूरिया लगता है। नैनो यूरिया के मामले में 1 लीटर पानी में केवल 2-4 मिली मिलाने की जरूरत होती है और एक एकड़ में छिड़काव के लिए 125 लीटर पानी लगता है। किसान मंगलवार को बिजनौर के मंडावली गांव में गन्ना विभाग द्वारा नैनो यूरिया के पहले परीक्षण के गवाह बने।

नैनो यूरिया के फायदे बताते हुए जिला गन्ना अधिकारी ने कहा, नैनो यूरिया को बढ़ावा देने का मकसद पर्यावरण की रक्षा के साथ-साथ यूरिया पर दी जा रही सब्सिडी को नियंत्रित करना है। 45 किलो पाउडर यूरिया के एक बैग की कीमत निर्माता को कम से कम 4,000 रुपये होती है, जबकि किसानों को यह सिर्फ 266 रुपये प्रति बैग के हिसाब से मिलता है। नैनो यूरिया खपत में 50% से अधिक की कमी करेगा और सरकार को उर्वरक आयात नहीं करना पड़ेगा। गन्ना विभाग ने (IFFCO) के सहयोग से जिले के विभिन्न इलाकों में गन्ने की फसलों पर नैनो यूरिया का छिड़काव किया।

IFFCO के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक ने द टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए दावा किया, किसान वैज्ञानिकों द्वारा निर्धारित से पांच गुना अधिक यूरिया का उपयोग करते हैं। इसका अत्यधिक उपयोग हवा, मिट्टी और भूजल को प्रदूषित करता है। उत्तर प्रदेश कृषि विभाग के एक अधिकारी ने कहा, आमतौर पर, सूखे नाइट्रोजन उर्वरक का केवल 30% ही फसलों द्वारा अवशोषित किया जाता है। लेकिन नैनो यूरिया के मामले में, 86% संयंत्र द्वारा अवशोषित किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here