तमिलनाडु: चीनी मिल शुरू करने के लिए किसानों को गन्ने की खेती करने का आग्रह किया गया

मदुरै: भीषण सूखे के कारण गन्ना उत्पादन बंद करने के दो साल बाद अलंगनल्लूर में राष्ट्रीय सहकारी चीनी मिल प्रबंधन ने मिल को पुनर्जीवित करने के लिए किसानों की मदद लेने का फैसला किया है। मिल ने किसानों से अपने खेतों में गन्ने की खेती करने का आग्रह किया है और कम से कम 5,000 एकड़ में गन्ना उपलब्ध कराने की सलाह दी है।

द टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के मुताबिक, तमिलनाडु गन्ना किसान संघ (Tamil Nadu sugarcane farmers association) के अध्यक्ष एन पलानीसामी ने कहा कि, यह सूखा नहीं बल्कि मिल अधिकारियों के कुप्रबंधन के कारण मिल बंद हुई है। पिछले दो वर्षों में, इस मिल के तहत पंजीकृत गन्ने को क्षेत्र की अन्य चीनी मिलों में भेज दिया गया, जिससे किसानों को काफी कठिनाई हुई।

पलानीसामी ने कहा, मिल में परिचालन फिर से शुरू करने के लिए किसान लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। फरवरी में, किसान अपनी मांगों को लेकर 46 दिनों तक मिल के अंदर धरने पर बैठ गए। उन्होंने कहा, हम हर तरह से मिल का समर्थन करने के लिए तैयार हैं। हमारे किसान मिल के लिए पहले ही 1,752 एकड़ गन्ने का पंजीकरण करा चुके हैं। मिल के प्रबंध निदेशक वसंतराजन ने एक बयान में कहा कि, मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार मिल पेराई के लिए तैयार है। यह आश्वासन देते हुए कि किसानों को उनकी फसल के लिए पारिश्रमिक दिया जाएगा। एमडी ने किसानों से मशीनीकृत कटाई को सक्षम करने के लिए 4.5 फीट के अंतर से फसल की खेती करने का अनुरोध किया है जिससे कटाई के शुल्क में कमी आएगी और अधिकतम उपज सुनिश्चित होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here