मानसून की दस्तक: महाराष्ट्र में कुछ चीनी मिल जून के शुरवाती दिनों तक चलेगी

पुणे : मानसून के जल्दी शुरू होने के पूर्वानुमान ने महाराष्ट्र में चीनी उद्योग की चिंताओं को बढ़ा दिया है ,क्योंकि 23 लाख टन गन्ने की पेराई अभी भी बाकी है। इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए, चीनी आयुक्त शेखर गायकवाड़ ने कहा कि, राज्य में पांच मिलों को जून के पहले सप्ताह तक, मानसून आने तक अपनी पेराई जारी रखनी होगी। 2021-22 के गन्ना पेराई सीजन में बंपर गन्ने की भरमार रही है, जिससे राज्य में चीनी उत्पादन के सभी रिकॉर्ड पार करने की उम्मीद है। 9 मई तक, राज्य ने 1,288.52 लाख टन गन्ने की पेराई और 134.28 लाख टन चीनी का उत्पादन किया है। जिन 198 मिलों ने परिचालन शुरू किया था, उनमें से 106 ने अपना सीजन खत्म कर दिया है। 23 लाख टन गन्ना शेष के साथ, चीनी उत्पादन का अंतिम आंकड़ा 135 लाख टन को पार करने की उम्मीद है।

चीनी आयुक्त के अनुमान के अनुसार, राज्य की लगभग सभी मिलें मई के अंत तक अपना सीजन समाप्त कर लेंगी। लेकिन बीड, जालना और उस्मानाबाद की पांच मिलें जून के दूसरे सप्ताह तक अपना परिचालन जारी रखेंगी। मानसून के सामान्य से पहले आने की उम्मीद के साथ, मिलों को कटाई और पेराई का काम जल्द से जल्द पूरा करना होगा। महाराष्ट्र में चीनी उद्योग के इतिहास में यह पहली बार होगा, जब राज्य में मानसून की शुरुआत तक पेराई होगी। गायकवाड़ ने कहा कि, राज्य सरकार ने मानसून आने से पहले मिलों की पेराई को सुनिश्चित करने के लिए डायवर्जन योजना तैयार की है।

इस सीजन में, मानसून सामान्य से पहले आने की उम्मीद है, इसलिए उद्योग किसानों को अपनी गन्ने की फसल खोने से चिंतित है। योजना के तहत जालना से एक लाख टन गन्ना अहमदनगर, परभणी, बुलढाणा और औरंगाबाद की छह मिलों को पेराई के लिए भेजा जाएगा। इसी तरह, 75,000 टन गन्ना उस्मानाबाद से सोलापुर और 61,000 टन गन्ना औरंगाबाद से अन्य क्षेत्रों में भेजा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here