अडानी समूह उत्तर प्रदेश में 70,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा

लखनऊ : अदानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने शुक्रवार को कहा कि, उनके समूह की कंपनियां उत्तर प्रदेश में 70,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी, जिससे राज्य में लगभग 30,000 नौकरियों के अवसर पैदा करने में मदद मिलेगी। उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट 2022 को संबोधित करते हुए अडानी ने कहा, हम राज्य में 70,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश कर रहे हैं। हम इस निवेश से 30,000 से अधिक रोजगार सृजित करने की उम्मीद करते हैं।

निवेश पर विस्तार से बताते हुए, अडानी ने कहा, इस निवेश में से, 11,000 करोड़ रुपये पहले ही हमारे ट्रांसमिशन, हरित ऊर्जा, पानी, कृषि-लॉजिस्टिक्स और हमारे डेटा सेंटर व्यवसाय पर खर्च किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा, हम सड़क और परिवहन बुनियादी ढांचे पर 24,000 करोड़ रुपये और बहु-मॉडल रसद के साथ-साथ रक्षा क्षेत्रों पर भी 35,000 करोड़ रुपये का निवेश कर रहे हैं। अडानी समूह उत्तर प्रदेश के कानपुर में दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा गोला बारूद कांम्प्लेक्स स्थापित करने की प्रक्रिया में है। उन्होंने कहा, यह कांम्प्लेक्स यूपी रक्षा कॉरिडॉर में निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा निवेश है।

अडानी ने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए भारत का निर्माण कर रहे हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ एक नींव बना रहे हैं जिस पर यूपी की ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का निर्माण होगा।प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इन्वेस्टर्स समिट के ग्राउंड-ब्रेकिंग समारोह को संबोधित किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने राज्य में 80,000 करोड़ रुपये से अधिक की 1,406 परियोजनाओं की आधारशिला रखी।यह तीसरा यूपी इन्वेस्टर्स समिट है। पहला शिखर सम्मेलन 2018 में और दूसरा 2019 में आयोजित किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here