RBI ने रेपो रेट 50 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 4.9 प्रतिशत किया

मुंबई : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बुधवार को रेपो रेट 50 बेसिस प्वाइंट बढाने का ऐलान किया। इसके बाद अब रेपो रेट 4.40 प्रतिशत से बढ़कर 4.90 प्रतिशत हो गया है। आपको बता दे कि,आरबीआई की तरफ से पिछले करीब एक महीने में रेपो रेट में दूसरी बार बढोतरी की गई है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी ने सर्वसम्मति से यह फैसला लिया है। ब्याज दरों की समीक्षा के लिए आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी (एमपीसी) की तीन दिवसीय बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया।

पिछले महीने, अपनी ऑफ-साइकिल मौद्रिक नीति समीक्षा में RBI ने रेपो रेट को 40 आधार अंक बढ़ाकर 4.4 प्रतिशत कर दिया था।आम लोगों को आरबीआई की तरफ से यह महीने में दूसरा झटका दिया गया है।

नवीनतम उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, भारत का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति अप्रैल में आठ साल के उच्च स्तर 7.79 प्रतिशत पर पहुंच गई। जनवरी 2022 से यह 6 फीसदी से ऊपर है।अप्रैल 2022 में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) मुद्रास्फीति मई 2014 के बाद सबसे अधिक 8.33 प्रतिशत थी। बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज ने कहा है कि, मई में खुदरा महंगाई दर 7.1 फीसदी के आसपास रहने की संभावना है। बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज ने कहा कि, चालू वित्त वर्ष के दौरान सीपीआई आधारित मुद्रास्फीति औसतन 6.8 प्रतिशत रहने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here