नाइजीरियाई चीनी उद्योग की सहायता करेगा National Sugar Institute

मेसर्स सुनती गोल्डन शुगर एस्टेट, नाइजीरिया के तकनीकी कर्मचारियों के लिए छह सप्ताह का ” रिफ्रेशर कोर्स ” आज से राष्ट्रीय शर्करा (National Sugar Institute) संस्थान द्वारा शुरू किया गया। ऑनलाइन आयोजित किए जा रहे पाठ्यक्रम में 30 से अधिक इंजीनियर, प्रौद्योगिकीविद और अन्य तकनीकी कर्मचारी भाग ले रहे हैं।

नाइजीरिया एक चीनी की कमी वाला देश है जो आयात के माध्यम से अपनी 95 प्रतिशत से अधिक घरेलू आवश्यकता को पूरा करता है। देश लगभग 17 लाख मीट्रिक टन चीनी का आयात करता है जो मुख्यता ब्राज़ील से आयात की जाती है। सितंबर, 2012 में नाइजीरियाई सरकार ने कम से कम संभव समय के भीतर स्थानीय चीनी उत्पादन में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए राष्ट्रीय चीनी विकास परिषद (NSDC) द्वारा विकसित एक रोड-मैप, नीति दस्तावेज़ के रूप में, नाइजीरिया शुगर मास्टर प्लान (NSMP) को अपनाया। लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, नाइजीरिया गन्ना और चीनी उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। इस प्रकार, देश को चीनी संयंत्रों को दक्षता के साथ संचालित करने के लिए योग्य जनशक्ति की आवश्यकता है।

योग्य जनशक्ति उपलब्ध कराने के उद्देश्य से, हमने पहले ही नाइजीरियाई सरकार को संकाय के प्रशिक्षण सहित एक चीनी संस्थान स्थापित करने में सहायता प्रदान की है। हालांकि, अभी लंबा रास्ता तय करना है और इस प्रकार नाइजीरिया में चीनी कारखाने अपने तकनीकी कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए राष्ट्रीय शर्करा संस्थान का समर्थन मांग रहे हैं ताकि चीनी संयंत्रों को दक्षता के साथ चलाया जा सके, श्री नरेंद्र मोहन, निदेशक ने कहा। हम उन्हें “सर्वश्रेष्ठ उपलब्ध प्रौद्योगिकियों” और “मानक संचालन प्रक्रियाओं” के बारे में ज्ञान प्रदान करने जा रहे हैं ताकि उत्पादन की कम लागत पर अच्छी गुणवत्ता वाली चीनी का उत्पादन किया जा सके। उन्होंने कहा कि संस्थान के संकाय चीनी के सुरक्षित प्रसंस्करण और पैकेजिंग के बारे में भी जानकारी देंगे।

प्रतिभागियों को प्रसंस्करण के दौरान उपयोग की जाने वाली नवीनतम मशीनरी के अतिरिक्त भाप, बिजली और रसायनो की खपत को कम करने के उपायों के बारे में भी जानकारी प्रदान की जाएगी। हम उन्हें मूल्यवर्धित उत्पादों के उत्पादन के लिए सह उत्पादों के उपयोग में हाल के रुझानों के बारे में भी बताएंगे, श्री डी. स्वैन, प्रो. शुगर इंजीनियरिंग और पाठ्यक्रम समन्वयक ने कहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here