देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना: IMD

नई दिल्ली: मूसलाधार मानसून की शुरुआत के साथ, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को एक मौसम पूर्वानुमान रिपोर्ट जारी की जिसमें अगले पांच दिनों के लिए कई भारतीय राज्यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान में अगले पांच दिनों के लिए भारी (64.5 से 114.5 मिमी) से बहुत भारी (115.6 से 204.4 मिमी) बारिश होने की संभावना है, जिसमें से तीन दिनों में गरज के साथ बौछारें और बिजली गिरेगी।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को गोवा में 8 जुलाई के लिए रेड अलर्ट जारी किया। राज्य में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ-साथ अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। 7 और 8 जुलाई को उत्तर और दक्षिण गोवा जिलों में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा (24 घंटे में 204.5 मिमी बारिश) होने की संभावना है। कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा (24 घंटे में 115.5 मिमी वर्षा) होने की संभावना है। दोनों जिलों में 7 से 9 जुलाई तक और 10 और 11 जुलाई को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (24 घंटे में 64.4 मिमी बारिश)  होने की संभावना है। साथ ही गुजरात, कर्नाटक और केरल में भी भारी से बहुत भारी बारिश होगी। महाराष्ट्र, गुजरात, केरल और कर्नाटक में अगले पांच दिनों के दौरान काफी व्यापक/व्यापक वर्षा और गरज के साथ छींटे/बिजली गिरने का अनुमान है।

आईएमडी ने कहा, अगले 5 दिनों के दौरान ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात राज्य, केरल और माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना और कर्नाटक में अलग-अलग भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली और राजस्थान में आज छिटपुट बारिश की संभावना है।केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और गुजरात तटों के साथ-साथ 45-55 किमी प्रति घंटे से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here