ओडिशा में चीनी मिलों की कमी

भुवनेश्वर : राज्य सरकार द्वारा आवश्यक वस्तुओं की वार्षिक आवश्यकता के बारे में विधानसभा को उपलब्ध कराई गई जानकारी वास्तविक खपत से काफी कम है। खाद्यान्न उत्पादन में अग्रेसर ओडिशा अभी भी आवश्यक वस्तुओं पर अन्य राज्यों पर बहुत अधिक निर्भर है। राज्य सरकार के अनुसार, चीनी की वार्षिक आवश्यकता 2.24 लाख टन होती है। राज्य का चीनी उत्पादन केवल 10,000 से 15,000 टन है, क्योंकि ओडिशा की सभी चीनी मिलें बीमार होती जा रही हैं। गंजम जिले के अस्का में एकमात्र चल रही चीनी मिल बहुत कम क्षमता पर चल रही है और बंद होने के कगार पर है।

राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण संगठन (NSSO) के 68वें दौर के सर्वेक्षण के अनुसार, राज्य में 2020-21 में दालों की वार्षिक आवश्यकता 2.95 लाख टन थी और उस वित्तीय वर्ष में राज्य का दलहन उत्पादन 10.43 लाख टन था। ओडिशा व्यापारी संगठन के महासचिव सुधाकर पांडा ने कहा कि, राज्य की दालों की औसत आवश्यकता लगभग 9 लाख टन है और इसका बड़ा हिस्सा गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों से खरीदा जाता है। NSSO के अनुमान के अनुसार, खाद्य तेल की वार्षिक आवश्यकता 2.59 लाख टन थी।

कृषि और बागवानी निदेशालय द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों में कहा गया है कि 2020-21 में राज्य का तिलहन उत्पादन 4.79 लाख टन था। पांडा के अनुसार, ओडिशा की वार्षिक खाद्य तेल की आवश्यकता 6 से 6.5 लाख टन के बीच है। चूंकि राज्य में खाद्य तेल का उत्पादन काफी नगण्य है, इसलिए पूरी आवश्यकता राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल जैसे अन्य राज्यों और पामोलिन तेल आयात करने वाले स्रोतों से पूरी की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here