कार्ड पेमेंट का तरीके में आज से बड़ा बदलाव, डेबिट-क्रेडिट कार्ड टोकनाइजेशन नियम लागू

नई दिल्ली: डेबिट और क्रेडिट कार्ड का टोकनाइजेशन नियम 1 अक्टूबर, 2022 से लागू हो गया है। टोकनाइजेशन से ऑनलाइन फ्रॉड से उपभोक्ताओं को बचाने की फल की गई है। यह नया नियम लागू होने के बाद ग्राहकों का पर्सनल डाटा सेफ रहने का दावा किया जा रहा है। 1 अक्टूबर, 2022 से डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिए ऑनलाइन पेमेंट करने पर मर्चेंट वेबसाइट, पॉइंट ऑफ सेल (POS) या जिस भी गेटवे पर पेमेंट करेंगे, वहां आपको अपनी कार्ड डिटेल्स देने की जगह टोकन देना होगा। टोकन के माध्यम से सुरक्षा की अतिरिक्त परत उपयोगकर्ताओं के डिजिटल भुगतान अनुभव को और सहज बनाने की उम्मीद है। हितधारकों के अनुरोध पर पिछले दो वर्षों में समय सीमा को कई बार बढ़ाया गया था ताकि अतिरिक्त समय अवधि का उपयोग उद्योग द्वारा सभी हितधारकों को टोकन लेनदेन का स्वीकार करने के लिए तैयार किया जा सके।

30 सितंबर को, आरबीआई ने कहा कि लगभग 35 करोड़ कार्ड टोकन किए गए हैं और सिस्टम नए मानदंडों के लिए तैयार है जो 1 अक्टूबर से स्थापित होंगे। साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, आरबीआई द्वारा पहले टोकन वाले कार्डों की संख्या जून में बनाए गए 19.5 करोड़ टोकन से बढ़ गई थी। टोकन बनाने और लेनदेन करने के लिए उनका उपयोग करने की प्रक्रिया के बारे में जन जागरूकता पैदा करने के लिए भी विस्तार दिया गया था।

टोकनाइजेशन क्या है ?

आरबीआई के अनुसार, टोकननाइजेशन वास्तविक कार्ड विवरण के प्रतिस्थापन को “टोकन” नामक एक वैकल्पिक कोड के साथ संदर्भित करता है।
कार्ड टोकनाइजेशन के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न निम्नलिखित हैं:

टोकनाइजेशन का क्या फायदा है?

एक टोकनयुक्त कार्ड लेनदेन को सुरक्षित माना जाता है क्योंकि लेनदेन की प्रक्रिया के दौरान वास्तविक कार्ड विवरण व्यापारी के साथ साझा करने की जरूरत नही होती है।

टोकनाइजेशन कैसे किया जा सकता है?

कार्डधारक टोकन अनुरोधकर्ता द्वारा प्रदान किए गए ऐप पर अनुरोध करके कार्ड को टोकन प्राप्त कर सकता है। टोकन अनुरोधकर्ता कार्ड नेटवर्क को अनुरोध अग्रेषित करेगा, जो कार्ड जारीकर्ता की सहमति से कार्ड, टोकन अनुरोधकर्ता और डिवाइस के संयोजन के अनुरूप टोकन जारी करेगा।

टोकननाइजेशन कौन कर सकता है?

टोकनाइजेशन केवल अधिकृत कार्ड नेटवर्क द्वारा किया जा सकता है और अधिकृत संस्थाओं की सूची आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
इस सेवा का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को क्या शुल्क चुकाने होंगे?
इस सेवा का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

कौन और कैसे उपयोग कर सकता है?

सभी उपयोग के मामलों / चैनलों (जैसे, संपर्क रहित कार्ड लेनदेन, क्यूआर कोड, ऐप आदि के माध्यम से भुगतान) के लिए मोबाइल फोन और / या टैबलेट के माध्यम से टोकन की अनुमति दी गई है।

क्या ग्राहक के लिए कार्ड का टोकन अनिवार्य है?

नहीं, ग्राहक यह चुन सकता है कि उसके कार्ड को टोकन दिया जाए या नहीं। जो लोग टोकन नहीं बनाना चाहते हैं वे लेन-देन करते समय मैन्युअल रूप से कार्ड विवरण दर्ज करके पहले की तरह लेनदेन करना जारी रख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here