होंडा की भारत में अपनी पहली फ्लेक्स फ्यूल मोटरसाइकिल लॉन्च करने की योजना

नई दिल्ली: HTAuto में प्रकाशित खबर के मुताबिक, Honda Motorcycles and Scooters India (HMSI) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अत्सुशी ओगाटा ने बुधवार को दिल्ली में जैव ईंधन पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान यह घोषणा की की, होंडा भारत में अपनी पहली फ्लेक्स फ्यूल मोटरसाइकिल लॉन्च करने की योजना बना रहा है। उन्होंने कहा, फ्लेक्सी-फ्यूल मोटरसाइकिल का पहला मॉडल 2024 के अंत तक लॉन्च किया जाएगा। उन्होंने यह नहीं बताया कि, कौन से ब्रांड का मॉडल पहली फ्लेक्स-फ्यूल मोटरसाइकिल के रूप में इस्तेमाल किए जाएगा।

हालांकि टीवीएस मोटर ने होंडा को पछाडकर भारत में फ्लेक्स-फ्यूल इंजन से चलने वाले दोपहिया वाहन लॉन्च किए, लेकिन होंडा ने इसे विश्व स्तर पर लॉन्च किया। Honda CG150 Titan Mix दुनिया की पहली फ्लेक्स-फ्यूल मोटरसाइकिल थी, जिसे 2009 में ब्राज़ील में लॉन्च किया गया था। टू-व्हीलर ब्रांड ने NXR 150 Bros Mix and BIZ 125 Flex जैसी फ्लेक्स-फ्यूल इंजन से चलने वाली मोटरसाइकिल भी ब्राज़ील में लॉन्च की थी।

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर्स इंडिया की देश में फ्लेक्स-फ्यूल मोटरसाइकिल लॉन्च करने की घोषणा ऐसे समय में हुई है जब केंद्र सरकार वाहन निर्माताओं को क्लीन और अधिक किफायती वैकल्पिक ईंधन-आधारित वाहनों को चुनने के लिए प्रेरित कर रहा है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी महंगे तेल आयात को कम करने के लिए भारत में फ्लेक्स-फ्यूल वाहनों को लॉन्च करने के बारे में विशेष रूप से काम कर रहे हैं। उन्होंने हाल ही में पहली फ्लेक्स-फ्यूल कार, टोयोटा कैमरी हाइब्रिड मॉडल का अनावरण किया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here