सोना मशीनरी एथेनॉल की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए तैयार

नई दिल्ली : कृषि-प्रसंस्करण उपकरण निर्माण उद्योग में निर्विवाद सबसे बडी कंपनी के रूप में उभरे सोना मशीनरी अब भारत के विशाल एथेनॉल उत्पादन बाजार में क्रांति लाने के लिए तैयार है। कंपनी एक ईपीसी समाधान प्रदाता के रूप में काम करेगी, जो देश भर में अनाज आधारित डिस्टलरी के लिए इंजीनियरिंग, खरीद और कमीशनिंग सेवाओं के साथ-साथ अत्याधुनिक टर्नकी समाधान प्रदान करेगी।

सोना मशीनरी का एक नए बिजनेस वर्टिकल में विस्तार ऐसे समय में हुआ है जब भारत आक्रामक रूप से अपनी एथेनॉल उत्पादन क्षमता को मौजूदा 684 करोड़ लीटर से दोगुना से अधिक बढ़ाकर 1,500 करोड़ लीटर करने पर जोर दे रहा है। यह बढ़ा हुआ उत्पादन 2025 तक पेट्रोल ईंधन में 20% एथेनॉल मिश्रण के सरकार के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मददगार साबित होगा। यदि यह लक्ष्य हासिल किया जाता है, तो इस लक्ष्य से हर साल 30,000 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा की बचत होने की उम्मीद है, साथ ही भारत की ऊर्जा सुरक्षा में सुधार और प्रदूषण कमी भी होगी।

सोना मशीनरी के प्रबंध निदेशक और सीईओ श्री वासु नरेन ने कहा, एथेनॉल पेय, ड्रग्स, प्लास्टिक, लाख, पॉलिश, प्लास्टिसाइज़र, और जैसे औद्योगिक अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए सबसे महत्वपूर्ण सामग्रियों में से एक है। यह तेजी से एक जैव ईंधन के रूप में अपनाया जा रहा है।

सोना मशीनरी चावल, मक्का, बाजरा और गेहूं जैसे स्टार्च युक्त अनाज की मिलिंग और हैंडलिंग के लिए आवश्यक 90% मशीनरी का निर्माण करेंगे। डिजाइनिंग, ड्राइंग और स्ट्रक्चरल ब्लूप्रिंट सहित इंजीनियरिंग सेवाओं की एक पूरी श्रृंखला भी प्रदान करेंगे, और अनाज प्रसंस्करण सुविधाओं को स्थापित करने के लिए आवश्यक सामग्री, बिजली के उपकरणों और मशीनरी की खरीद के लिए जिम्मेदार होंगे। संगठन कमीशनिंग, स्ट्रक्चरल फिटिंग और फैब्रिकेशन और साइलो निर्माण का भी प्रबंधन करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here