चीन समेत अन्‍य पांच अन्य देशों से आने वालों के लिए आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

गांधीनगर : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शनिवार को घोषणा की कि, चीन सहित पांच देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य कर दिया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने एएनआई से बातचीत में कहा कि, आरटी-पीसीआर परीक्षण चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से अंतरराष्ट्रीय आगमन के लिए अनिवार्य है। इन देशों से आने वाले किसी भी यात्री को कोविड -19 संक्रमण के लिए रोगसूचक या परीक्षण सकारात्मक पाया जाता है, तो उसे संगरोध में रखा जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि, इन एशियाई देशों से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति घोषित करने के लिए एयर सुविधा फॉर्म भरना भी अनिवार्य किया जाएगा।

विश्व स्तर पर COVID के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को कहा कि, केंद्र और राज्यों को मिलकर और सहयोग की भावना से काम करने की आवश्यकता है।मंडाविया ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों, प्रधान सचिवों, अतिरिक्त मुख्य सचिवों और सूचना आयुक्तों के साथ शुक्रवार को एक वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि, देश को सतर्क रहने और कोविड प्रबंधन के लिए पूरी तरह से तैयार रहने की जरूरत है।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती पवार, नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल की उपस्थिति में चीन, जापान, ब्राजील और अमेरिका जैसे कुछ देशों में मामलों में हालिया उछाल के मद्देनजर सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा करने के लिए बैठक आयोजित की गई थी।उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों से व्यक्तिगत रूप से सभी बुनियादी ढांचे की तैयारियों की निगरानी और समीक्षा करने और आवश्यक दवाओं का पर्याप्त स्टॉक सुनिश्चित करने को कहा।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार सुबह सूचित किया कि पिछले 24 घंटों में, भारत ने 201 नए COVID-19 संक्रमण दर्ज किए हैं।देश का सक्रिय केस वर्तमान में 3,397 है।

रिकवरी रेट फिलहाल 98.8 फीसदी है। पिछले 24 घंटों में 183 लोग ठीक हुए हैं, जिससे ठीक होने वालों की कुल संख्या 4,41,42,791 हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here