क्षतिग्रस्त अनाज से बने एथेनॉल के खरीद मूल्य में वृद्धि पर विचार

नई दिल्‍ली : पेट्रोलियम मंत्रालय जल्द ही खराब अनाज से बने एथेनॉल के दाम में संशोधन का फैसला कर सकता है। हालांकि, चीनी उद्योग एथेनॉल के लिए उच्च दर की मांग कर रहा है, लेकिन तेल विपणन कंपनियां (ओएमसी) इसे मौजूदा 55.54 रुपये से संशोधित कर 58.50 रुपये प्रति लीटर कर सकती है।

द हिन्दू बिजनेसलाइन में प्रकाशित खबर के मुताबिक, FCI के चावल से प्राप्त एथेनॉल की दर 58.50 रुपये प्रति लीटर तय की गई है। सरकार ने एथेनॉल निर्माण के लिए FCI से अधिशेष चावल को ₹20/किग्रा पर बेचने का फैसला किया है। खुले बाजार में चावल की कीमतों में वृद्धि के कारण, क्षतिग्रस्त अनाज की कीमतें भी महंगी हो गई है और उन्हें प्राप्त करना भी मुश्किल हो गया है। कई एथेनॉल निर्माता, जो पहले खुले बाजार से क्षतिग्रस्त अनाज प्राप्त कर रहे थे, अब वह आपूर्ति के लिए एफसीआई का रुख कर रहे हैं।

अधिकारी ने कहा कि चूंकि यह ओएमसी का एक वाणिज्यिक निर्णय है, पेट्रोलियम मंत्रालय अंतिम निर्णय लेगा और कैबिनेट की मंजूरी की कोई आवश्यकता नहीं है। खाद्य मंत्रालय ने भी मूल्य संशोधन का समर्थन किया है। सरकार ने दिसंबर से शुरू हुए एथेनॉल वर्ष 2022-23 में पेट्रोल के साथ 12 फीसदी एथेनॉल ब्लेंडिंग हासिल करने का लक्ष्य रखा है पिछले महीने, आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने 2022-23 के लिए विभिन्न गन्ना आधारित कच्चे माल से बने एथेनॉल की कीमत 2.8 से 5.9 प्रतिशत के दायरे में बढ़ाने को मंजूरी दी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here