पाकिस्तान: सरकार ने यूटिलिटी स्टोर्स में चीनी के दाम बढ़ाए

इस्लामाबाद: पाकिस्तान सरकार ने यूटिलिटी स्टोर्स कॉरपोरेशन (यूएससी) के माध्यम से बिक्री किए जा रहे गेहूं का आटा, चीनी और घी की कीमतों में तत्काल प्रभाव से 25 से 62 प्रतिशत की वृद्धि की।डॉन की रिपोर्ट में कहा गया है कि, बेनजीर आय समर्थन कार्यक्रम (बीआईएसपी) के लाभार्थियों को मूल्य वृद्धि से छूट दी जाएगी, जबकि यूएससी से सब्सिडी वाली खरीद की सीमा भी कम कर दी गई है।

यूएससी ने शनिवार को नए साल की पूर्व संध्या पर नई दरों को अधिसूचित किया, जब देश के कैबिनेट ने प्रधान मंत्री राहत पैकेज के लक्षित और अलक्षित तत्वों को शामिल करने वाली सब्सिडी के एक हाइब्रिड मॉडल को मंजूरी देने के लिए वित्त मंत्री इशाक डार की सिफारिश को मंजूरी दे दी। नई दरों के तहत चीनी की कीमत 70 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 89 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

हालांकि, सब्सिडी के दुरुपयोग से बचने के लिए उनकी मासिक खरीद सीमा को सीमित कर दिया गया है।पीएमटी-32 के तहत बीआईएसपी लाभार्थियों को प्रति माह अधिकतम 40 किलो गेहूं का आटा, 5 किलो चीनी और 5 किलो घी खरीदने की अनुमति दी जाएगी। डॉन की रिपोर्ट में कहा गया है: अन्य सभी यूएससी ग्राहकों को अब गेहूं का आटा 648 रुपये प्रति 10 किलो बैग, और घी और चीनी क्रमशः 375 रुपये और 89 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से उपलब्ध कराया जाएगा। इन ग्राहकों की मासिक खरीदारी की एक सीमा होगी। उन्हें प्रति माह 20 किलो आटा और 3 रुपये प्रति चीनी और घी से अधिक लेने की अनुमति नहीं होगी।इससे पहले, वे 40 किलो आटा और 5 किलो घी और चीनी के पात्र थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here