गोवा: किसानों को गन्ने के लिए नहीं मिल रहा है कोई खरीदार

पणजी : गोवा में गन्ना किसान अपने गन्ने के लिए कोई ‘खरीदार’ नहीं मिलने से परेशान हैं, जो खरीद के लिए पड़ोसी राज्यों पर निर्भर हैं, क्योंकि इस तटीय राज्य की एकमात्र चीनी मिल ने पिछले तीन वर्षों से परिचालन बंद कर दिया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, गोवा उस उत्पादन संगठन (गन्ना उत्पादक संघ) के अध्यक्ष राजेंद्र देसाई के अनुसार, कटाई का मौसम शुरू हो गया है, लेकिन पड़ोसी राज्यों से कोई ‘खरीदार’ नहीं आ रहा है। देसाई ने कहा, हमारे संघ में लगभग 850 सदस्य हैं। राज्य की एकमात्र चीनी मिल संजीवन बंद होने के बाद कई किसानों ने गन्ना उगाना बंद कर दिया है। लेकिन जिन लोगों ने फसल उगाई है, उन्हें नुकसान हो रहा है क्योंकि कोई भी इसे खरीदने नहीं आ रहा है।

उन्होंने कहा, ऐसे कुछ एजेंट हैं जो गन्ना उपज खरीदने के लिए संपर्क करते हैं, लेकिन कटाई के बाद वे वादा किए गए दर का भुगतान करने में विफल रहते हैं। उन्होंने कहा, वे मौखिक आश्वासन देते हैं और एक बार गन्ने की कटाई हो जाने के बाद वे अपनी बात नहीं रखते हैं।

‘संजीवनी सहकारी साखर कारखाना’ (गोवा का एकमात्र चीनी कारखाना) 1972 में गोवा के पहले मुख्यमंत्री दयानंद बांदोडकर द्वारा दक्षिण गोवा के धरबंदोरा में स्थापित किया गया था। शुरुआती चरण में इसका एक उत्कृष्ट ट्रैक रिकॉर्ड था, जिसमें कई किसान इस फसल का उत्पादन करने के लिए लगे हुए थे।हालांकि, पिछले एक दशक या उससे अधिक समय से चीनी मिल घाटे में चली गई और तीन साल पहले इसका संचालन बंद कर दिया गया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here