पाकिस्तान के किसानों का सरकार से ‘कृषि आपातकाल’ लगाने का आग्रह

लाहौर: द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया की, पाकिस्तान में चल रहे गेहूं संकट के बीच किसान निकाय पाकिस्तान किसान इत्तेहाद (पीकेआई) ने सरकार से देश में कृषि आपातकाल लागू करने का आग्रह किया। एक संवाददाता सम्मेलन में, पीकेआई के अध्यक्ष खालिद महमूद खोखर ने सरकार की नीति की आलोचना की और दावा किया कि इसके परिणामस्वरूप, राष्ट्र को अभी भी 2023 में गेहूं खरीदने की आवश्यकता होगी। पीकेआई नेता खोखर ने बाजार में उर्वरक की कमी का भी उल्लेख किया और सरकार से शीघ्र कार्रवाई करने का आग्रह किया। खोखर ने कहा, औद्योगिक कच्चे माल के रूप में उपयोग की जाने वाली फसलों की कम पैदावार के कारण उर्वरक की कमी का भी निर्यात पर असर पड़ेगा।

सिंध ने पीकेआर 4,000 प्रति मन के गेहूं के लिए समर्थन मूल्य निर्धारित किया है, जबकि पंजाब और खैबर-पख्तूनख्वा प्रांतों ने कोई घोषणा नहीं की है। खैबर पख्तूनख्वा, सिंध और बलूचिस्तान प्रांतों में कई क्षेत्रों से गेहूं की कमी और भगदड़ की सूचना के साथ पाकिस्तान अपने सबसे खराब आटे के संकट का सामना कर रहा है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि, पाकिस्तान में जारी संकट के बीच गेहूं और आटे की कीमतें आसमान छू रही हैं।

कराची में आटा 140 रुपये प्रति किलोग्राम से 160 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिक रहा है। इस्लामाबाद और पेशावर में 10 किलो आटे का बैग 1,500 रुपये प्रति किलोग्राम बेचा जा रहा है, जबकि 20 किलोग्राम का आटा 2,800 रुपये में बेचा जा रहा है। पंजाब प्रांत में मिल मालिकों ने आटे की कीमत 160 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी है। बलूचिस्तान के खाद्य मंत्री ज़मारक अचकजई ने कहा है कि प्रांत में गेहूं का स्टॉक “पूरी तरह से समाप्त” हो गया है। उन्होंने कहा कि बलूचिस्तान को तुरंत 400,000 बोरी गेहूं की जरूरत है और चेतावनी दी कि अन्यथा संकट और गहरा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here