उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से बदलेगी यूपी की तकदीर: अमित शाह

लखनऊ : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि, उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट राज्य की किस्मत बदल देगा और आने वाले तीन साल फायदेमंद होने वाले हैं। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दधीचि हॉल में आयोजित एक सत्र को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने कहा, आज उत्तर प्रदेश में किसी भी राज्य में उद्योगों के विकास के लिए आवश्यक सब कुछ है। यूपी सरकार अब जल्दी फैसले भी लेती है, और नीतियां बनाने में अब कोई भ्रम नहीं है। यूपी की मजबूत कानून व्यवस्था और मजबूत बुनियादी ढांचे की प्रशंसा करते हुए अमित शाह ने कहा, उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था में सुधार हुआ है, बुनियादी ढांचा विकसित हुआ है और उद्योगों को समर्थन देने के लिए कई नीतियां बनाई गई हैं। यह देश के लिए अच्छा संकेत है।

गृह मंत्री शाह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में विकास के अपार अवसर हैं।देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में उत्तर प्रदेश महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। बड़ी संख्या में निवेशक यूपी राज्य की क्षमता का एहसास करने के बाद इसमें निवेश कर रहे हैं। पिछली सरकारों पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि दिल्ली में इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन का कारण यह था कि लखनऊ के निवेशक पिछली सरकार के अधीन आने के लिए तैयार नहीं थे।उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को आगे ले जाने का मतलब देश के विकास को गति देना है। यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान किए गए निवेश से भारत को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि, उत्तर प्रदेश का इंफ्रास्ट्रक्चर और यहां की कानून व्यवस्था पूरे देश के लिए मिसाल है।

इससे पहले सत्र के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि, ‘ओडीओपी’ आज आत्मनिर्भर भारत की आधारशिला बन गया है। सीएम योगी ने कहा कि, प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों का देश में सबसे बड़ा आधार है। राज्य में 98 लाख एमएसएमई इकाइयां है, लेकिन 2017 से पहले उनमें से हर एक उपेक्षा के कारण मर रही थी। सीएम योगी ने कहा कि, प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में एमएसएमई का क्लस्टर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी कार्यक्रम को आगे बढ़ाकर लोगों को वैश्विक स्तर पर निवेश की ओर आकर्षित कर रहा है. राज्य की एमएसएमई इकाई देश को एक नया आयाम देने के लिए सहकारी आंदोलन के रूप में प्रभावी भूमिका निभा सकती है। सत्र में डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक, मंत्री जितिन प्रसाद, राकेश सचान, दयाशंकर, और जेपीएस राठौर सहित अन्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here