पलवल चीनी मिल में अभी तक शुरू नहीं हुआ गुड़ का उत्पादन

पलवल: हरियाणा सरकार के स्वामित्व वाली सहकारी चीनी मिल में गुड़ का उत्पादन शुरू होना बाकी है, जबकि गन्ने की पेराई का आधा सीजन बीत चुका है।

ट्र्रिब्युन इंडिया में प्रकाशित खबर के मुताबिक, जिला प्रशासन के सूत्रों के मुताबिक, यह पहली बार है कि इस साल गुड़ का उत्पादन होने की संभावना नहीं है। पेराई सत्र अप्रैल के अंत तक समाप्त होने की उम्मीद है। हरियाणा के सहकारिता मंत्री ने नवंबर 2020 में पलवल, महम और कैथल स्थित मिलों में गुड़ के उत्पादन की घोषणा की थी। लेकिन सूत्रों ने कहा कि पिछले दो वर्षों में उत्पादों की खराब बिक्री के कारण पलवल मिल को लगभग 50 लाख रुपये का नुकसान हुआ है।

मिल को 2022 में करीब 12 लाख रुपए का घाटा होने का दावा किया जा रहा है। हालांकि मिल ने गुड़ को 50 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचने का फैसला किया, लेकिन पिछले साल खराब बिक्री को देखते हुए इसे नुकसान उठाना पड़ा। हालांकि, एक अधिकारी ने दावा किया कि, गुड़ का उत्पादन पूरी तरह से बंद नहीं किया गया है। पलवल मिल ने पिछले साल 17.26 क्विंटल गन्ने की पेराई की थी। मिल ने इस सीजन में 2 दिसंबर को पेराई सत्र शुरू किया और 32 लाख क्विंटल गन्ने की पेराई के लक्ष्य के साथ अप्रैल के अंत तक चलने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here