यूएई की वार्षिक चीनी खपत 250,000 टन तक पहुंच गई

अबू धाबी : अल खलीज शुगर कंपनी के प्रबंध निदेशक जमाल अल घुरैर ने कहा, यूएई में चीनी की मांग 2022 की अंतिम तिमाही के दौरान 3% बढ़ने और घरेलू खपत की मात्रा लगभग 250,000 टन सालाना होने का अनुमान है। चीनी उद्योग के विशेषज्ञ और हितधारकों ने दुबई चीनी सम्मेलन 2023 के 7वें संस्करण में इस क्षेत्र के सामने आने वाले अवसरों और चुनौतियों पर चर्चा की। अल घुरैर ने कहा, यूएई ब्राजील से लगभग 95% कच्ची चीनी का आयात करता है। यूएई भारत से केवल 5 प्रतिशत परिष्कृत चीनी का आयात करता है।

उद्योग के सामने आने वाली मौजूदा चुनौतियों के बारे में अल घुरैर कहा, स्थानीय बाजार में भारत द्वारा चीनी डंपिंग वर्तमान में यूएई उद्योग के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। भारत अपने उद्योग का समर्थन कर रहा है, जबकि चीनी निर्यातक यूएई के बाजार को लाभदायक मानते है। अल घुरैर ने उन देशों के साथ समान व्यवहार का आह्वान किया जो अमीराती उत्पादों पर सुरक्षात्मक शुल्क लगाते हैं, विशेष रूप से यूरोप के कुछ देश जो एक टन अमीराती चीनी पर 400 यूरो तक का शुल्क लगाते है, जबकि भारत को अमीराती चीनी के प्रवेश की अनुमति देने के लिए अपनी सरकार से अनुमोदन की आवश्यकता होती है। .

उन्होंने कहा, दुनिया की सबसे बड़ी स्वतंत्र चीनी रिफाइनरी अल-खलीज शुगर वर्तमान में भारत की वजह से सालाना लगभग 1.5 मिलियन टन की अपनी वर्तमान कुल उत्पादन क्षमता के केवल 40% की क्षमता के साथ काम कर रही है। उन्होंने बताया कि, उच्च मांग और कम आपूर्ति के कारण वैश्विक चीनी की कीमतों में लगभग 30% की वृद्धि हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here