वित्त वर्ष 2024 में बैंकों द्वारा ऋण ब्याज दर में 100-150 बीपीएस की वृद्धि संभव: इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च

मुंबई : इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (इंड-रा) रेटिंग एजेंसी ने कहा कि, फंड आधारित उधार दर (एमसीएलआर) की बैंक सीमांत लागत साल-दर-साल (yoy) FY24 में 100-150 बीपीएस बढ़ जाएगी।इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च एजेंसी का मानना है कि, वित्त वर्ष 24 में बैंकिंग प्रणाली में मौद्रिक नीति का प्रसारण तेज हो सकता है, जो कि बैंक की फंडिंग की सीमांत लागत में तेज वृद्धि से प्रेरित है। एमसीएलआर वह न्यूनतम उधार दर है जिससे नीचे किसी बैंक को उधार देने की अनुमति नहीं है।रेटिंग एजेंसी ने कहा कि, FY23 में रिवर्स रेपो से 5 ट्रिलियन रुपये तक की गिरावट ने बैंकों को वृद्धिशील ऋण और जमा के बीच के अंतर को दूर करने में सक्षम बनाया है, और यह FY24 में नहीं होगा। इसलिए, एमसीएलआर में उल्लेखनीय वृद्धि दिखाई देगी।

इसके अलावा, लगभग 600 अरब रुपये का भुगतान संतुलन (बीओपी) अधिशेष कुल जमा में कोई उचित सुधार नहीं लाएगा। इसलिए, भले ही वित्त वर्ष 24 के लिए नीतिगत दर स्थिर रहती है, बैंकिंग प्रणाली में दरें ऊपर की ओर दबाव का सामना करती रहेंगी।इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च को उम्मीद है कि अग्रिम कर भुगतान, माल और सेवा कर (जीएसटी) भुगतान और लक्षित लंबी अवधि के पुनर्वित्त संचालन (टीएलटीआरओ) परिपक्वता जैसे कई कारकों के कारण मार्च 2023 के आने वाले दो-तीन सप्ताह में प्रणाली की तरलता और कड़ी हो जाएगी। इसके अलावा, वर्ष के अंत की शुरुआत के साथ, विशेष रूप से क्रेडिट ऑफटेक के कारण बैंकिंग प्रणाली में गतिविधि में तेजी आने की उम्मीद है, ।

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च को उम्मीद है कि, FY24 में विदेशी मुद्रा भंडार में 7.2 बिलियन अमरीकी डालर का शुद्ध जोड़ होगा। यह उम्मीद करता है कि घरेलू और वैश्विक मांग के जवाब में चालू खाता घाटा वित्त वर्ष 24 (वित्त वर्ष 23: 3.3 प्रतिशत) में जीडीपी के 2.5 प्रतिशत तक कम हो जाएगा। वित्त वर्ष 2023 में 71.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर से वित्त वर्ष 24 में पूंजी खाते में प्रवाह बढ़कर 93.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान है। इसलिए, शुद्ध विदेशी मुद्रा प्रवाह के माध्यम से वृद्धिशील जमा सृजन लगभग 600 अरब रुपये तक सीमित रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here