एनएसआई को मिली ‘सुपर शुगर’ के उत्पादन में सफलता

कानपूर : राष्ट्रीय शर्करा संस्थान (एनएसआई ) ने स्वस्थ और पोषक शर्करा के उत्पादन के अपने प्रयास में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन, आहार फाइबर और खनिजों से युक्त “सुपर शुगर” का उत्पादन करने में सफलता प्राप्त की है। संस्थान में लगातार तीन साल के प्रयासों के बाद प्रो. नरेंद्र मोहन, निदेशक, राष्ट्रीय शर्करा संस्थान, कानपुर के पर्यवेक्षण में उत्पाद को राजेश सिंह, उप महाप्रबंधक (गुणवत्ता नियंत्रण), त्रिवेणी शुगर एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा चीनी प्रौद्योगिकी में अपनी फैलोशिप के तहत विकसित किया गया है।नियंत्रित परिस्थितियों में स्पिरुलिना और तुलसी के साथ “नेचुरल केन शुगर” को मिलाकर “सुपर शुगर” का उत्पादन किया गया है।

स्पिरुलिना, एक सूक्ष्म शैवाल है जिसे 16वीं शताब्दी में मेक्सिको की घाटी में भोजन के रूप में इस्तेमाल किया गया था। यह झीलों, समुद्र और अन्य जल में पाया जाता है, इसमें 60-70% के क्रम की उच्च प्रोटीन सामग्री, आवश्यक फैटी एसिड, पोटेशियम, कैल्शियम, लोहा, जस्ता और फास्फोरस जैसे खनिज, बी1, बी2, बी3, बी6, बी9, बी12, सी, ई, डी, अन्य कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। । इसे अक्सर “अद्भुत भविष्य खाद्य स्रोत” कहा जाता है। स्पिरुलिना का उपयोग पाउडर, कैप्सूल या केक के रूप में किया जाता है और इस प्रकार इसका उपयोग खाद्य उद्योग, फार्मा उद्योग और पशुपालन में भी होता है।

अन्य घटक जिसे आमतौर पर देश में तुलसी के रूप में जाना जाता है, तुलसी को जड़ी-बूटियों के राजा के रूप में जाना जाता है और इसके विशिष्ट स्वाद और औषधीय गुणों के कारण इसका व्यापक उपयोग होता है। यह विटामिन ए, बी9, सी और के, कैल्शियम, आयरन, कॉपर, मैंगनीज और अमीनो एसिड का भी एक समृद्ध स्रोत है।राजेश सिंह ने कहा, हमने भारतीय मानक ब्यूरो और प्राकृतिक बेसल अर्क के अनुरूप खाद्य ग्रेड स्पिरुलिना पाउडर का इस्तेमाल किया और परीक्षणों की श्रृंखला के बाद स्पाइरुलिना से बेसल का अनुपात 1: 5 रखने का फैसला किया। हमने “सुपर शुगर” के उत्पादन के लिए सस्ते और प्रचुर मात्रा में उपलब्ध स्रोतों का उपयोग किया है, जो निश्चित रूप से न्यूट्रास्युटिकल उद्योग में अपना स्थान खोजेगा। स्पिरुलिना कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल और ट्राइ-ग्लिसराइड्स के स्तर को कम कर सकता है, रक्तचाप को कम कर सकता है, एनीमिया के खिलाफ प्रभावी हो सकता है और मांसपेशियों की ताकत में सुधार कर सकता है। जबकि बेसल आमतौर पर जीवाणुरोधी, विरोधी भड़काऊ, कैंसर विरोधी, खांसी से राहत सहित अन्य उपचार गुणों के लिए औषधीय मूल्यों के लिए जाना जाता है। तो, स्पाइरुलिना और तुलसी का मिश्रण स्वाद वरीयताओं और अच्छे शेल्फ जीवन को संतुष्ट करते हुए स्वास्थ्य लाभ प्रदान करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here