भारत का FY23 में कृषि निर्यात 9% बढ़कर $26.3 बिलियन डॉलर हो गया

नई दिल्ली: वित्त वर्ष 2022 की तुलना में 2022-23 में कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों का निर्यात 9% बढ़कर 26.3 बिलियन डॉलर हो गया, जो चावल, फलों और सब्जियों, पशुधन और डेयरी उत्पादों के शिपमेंट में वृद्धि से प्रेरित है। कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) के तहत उत्पादों का शिपमेंट FY23 के लिए $23.56 बिलियन के लक्ष्य को पार कर गया।

वाणिज्यिक इंटीलीजन्स और सांख्यिकी महानिदेशालय के अनुसार, FY23 में चावल के निर्यात का मूल्य साल-दर-साल 15% से अधिक बढ़कर पिछले वित्त वर्ष में 9.6 बिलियन डॉलर से बढ़कर रिकॉर्ड 11.1 बिलियन डॉलर हो गया। वॉल्यूम के संदर्भ में, पिछले वित्तीय वर्ष में चावल शिपमेंट 5% बढ़कर 22.34 मिलियन टन (MT) हो गया। पिछले साल भारत द्वारा टूटे हुए चावल के शिपमेंट पर प्रतिबंध लगाने और सफेद चावल पर 20% निर्यात कर लगाने के बावजूद चावल के निर्यात में वृद्धि हुई है। भारत पिछले एक दशक में चावल का दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक रहा है और वर्तमान में वैश्विक अनाज व्यापार में इसकी हिस्सेदारी 45% है।

वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारी कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के निर्यात में वृद्धि का श्रेय विभिन्न देशों में बी2बी प्रदर्शनियों के आयोजन, वैश्विक हाइपरमार्केट श्रृंखलाओं के साथ गठजोड़, सरकार की सक्रिय भागीदारी द्वारा उत्पाद-विशिष्ट विपणन अभियानों के माध्यम से नए बाजारों की खोज जैसी पहलों को देते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here