कीट के प्रकोप से Co-0238 गन्ना किस्म का रकबा घटने की संभावना

करनाल : 2011 से अपने उच्च गन्ना और चीनी उपज के लिए इस क्षेत्र पर हावी होने के बाद, गन्ना किस्म Co-0238 के तहत क्षेत्र कम होने की संभावना है क्योंकि किसान अपनी फसल पर बार-बार टॉप बोरर कीट के हमले के कारण चिंतित हैं। Co-0238 किस्म के गन्ने की खेती करने से किसानों को नुकसान का डर सता रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार, क्षेत्र का लगभग 70 प्रतिशत क्षेत्र Co-0238 किस्म की खेती के अंतर्गत आता है, लेकिन फसल पर टॉप बोरर कीट और लाल-सड़न रोग के हमले के कारण कम हो सकता है। किसान बेहतर उत्पादन के लिए गन्ने की अन्य किस्मों की खोज कर रहे हैं।

द ट्रिब्यून में प्रकाशित खबर के मुताबिक, प्रगतिशील किसान और गन्ना संघर्ष समिति, हरियाणा के राज्य उपाध्यक्ष रामपाल चहल ने कहा, मैं हर साल 20 एकड़ में इस किस्म की खेती करता था। लेकिन टॉप बोरर कीट के लगातार हमले ने मुझे इस किस्म के तहत क्षेत्र को छह एकड़ तक कम करने के लिए मजबूर कर दिया है। मैंने गन्ना प्रजनन संस्थान, क्षेत्रीय केंद्र और अन्य संस्थानों के वैज्ञानिकों द्वारा जारी गन्ने की अन्य किस्मों की खेती शुरू कर दी है।किसानों को अपनी फसल को बचाने के लिए कीट से छुटकारा पाने के लिए बड़ी राशि खर्च करनी पड़ती है।इस सीजन में भी किसानों ने अपनी फसल पर टॉप बोरर कीट का हमला देखा है।

गन्ना प्रजनन संस्थान, क्षेत्रीय केंद्र के निदेशक डॉ. एस.के. पाण्डेय ने कहा, बेशक, यह किस्म टॉप बोरर कीट और लाल सड़न रोग के लिए अतिसंवेदनशील हो गई है, लेकिन हम किसानों को कीट और बीमारी से छुटकारा पाने के बारे में शिक्षित करने का प्रयास कर रहे हैं। कीटविज्ञानी डॉ पांडे ने कहा, किसानों को सलाह दी गई है कि वे कृषि विश्वविद्यालयों की सिफारिश के अनुसार कॉलर ड्रेंचिंग में क्लोरएन्ट्रानिलिप्रोल लगाएं और नियमित अंतराल पर खेतों में ट्राइकोग्रामा जपोनिकम जारी करें। इस किट के प्रभाव को कम करने के लिए खेतों में फेरोमोन ट्रैप लगाए जाने चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here