अमेरिका: Summit Agricultural Group ‘दुनिया का सबसे बड़ा’ एथेनॉल आधारित SAF प्लांट बनाएगा

ह्यूस्टन: समिट एग्रीकल्चर ग्रुप (Summit Agricultural Group) ने यूएस गल्फ कोस्ट (यूएसजीसी) में दुनिया का सबसे बड़ा एथेनॉल आधारित टिकाऊ विमानन ईंधन संयंत्र (SAF) बनाने की योजना बनाई है, जो 2025 से हर साल 250 मिलियन गैलन ( 250 million gallons/year) की क्षमता जोड़ देगा। यह प्लांट कम कार्बन वाले एथेनॉल को SAF में बदलने के लिए हनीवेल की एथेनॉल-टू-जेट उत्पादन प्रक्रिया का उपयोग करेगा, जिससे विमानन उद्योग के लिए SAF की बहुत जरूरी आपूर्ति करते हुए कम कार्बन वाले एथेनॉल उत्पादकों की मांग बढ़ेगी।

समिट एग्रीकल्चरल ग्रुप के सीईओ ब्रूस रैस्टेटर ने कहा कि, समिट वर्तमान में परियोजना के इंजीनियरिंग और डिजाइन चरण में हनीवेल, बर्न्स और मैकडॉनेल के साथ सहयोग कर रहा है। समिट एजी इन्वेस्टर्स के अध्यक्ष जस्टिन किरचॉफ ने कहा, “एथेनॉल से जेट” एथेनॉल उद्योग के लिए एक स्वाभाविक अगला कदम है। प्लांट की 250 मिलियन गैलन उत्पादन क्षमता खाड़ी तट पर स्थित एक अन्य प्रमुख SAF प्लांट के आकार के दोगुने से भी अधिक होगी। लुइसियाना में, डीजी फ्यूल्स का $2.5 बिलियन का एसएएफ प्लांट 2026 के आसपास शुरू होने की उम्मीद है।

पहले ही, डीजी फ्यूल्स ने अपनी सभी प्रारंभिक उत्पादन क्षमता विभिन्न खरीदारों को बेच दी है। डेल्टा एयरलाइंस 2027 से शुरू होने वाली सात साल की अवधि के लिए 55 मिलियन गैलन/वर्ष खरीदने पर सहमत हुई। एयर फ्रांस-केएलएम 2026 से शुरू होने वाली 10 साल की अवधि के लिए 21 मिलियन गैलन/वर्ष खरीदने पर सहमत हुई। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन, या IATA के अनुसार, SAF उद्योग के डीकार्बोनाइजेशन पहल में 65% योगदान देगा।

अमेरिका में वर्तमान SAF आपूर्ति विमानन क्षेत्र को डीकार्बोनाइज करने के लिए आवश्यक राशि के आस-पास भी नहीं है। IATA का अनुमान है कि 2021 में विश्व स्तर पर 26.4 मिलियन गैलन SAF का उत्पादन किया गया था। हालांकि, एसएंडपी ग्लोबल कमोडिटी इनसाइट्स के अनुमान के मुताबिक, अमेरिका में 2025 की शुरुआत में मौजूदा उत्पादन स्तर में तेजी से वृद्धि होने की उम्मीद है, जब समिट एग्रीकल्चर ग्रुप सहित कई नए एसएएफ उत्पादन संयंत्र ऑनलाइन आने वाले हैं।अमेरिका में अन्य SAF उत्पादकों में LanzaJet शामिल है, जो एथेनॉल-आधारित प्रक्रिया का उपयोग करके SAF का उत्पादन भी करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here