दिल्ली में होगी बारिश; IMD ने इन राज्यों में बताई बारिश की संभावना

xदिल्ली में सोमवार को तेज हवाओं और आसमान में बादल छाए रहने के साथ बारिश की ताजा फुहार के रूप में मौसम में एक सुखद बदलाव का अनुभव हुआ।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि दिल्ली में 4 जून तक हीटवेव की स्थिति देखने की सम्भावना नहीं है।

IMD के एक अधिकारी ने जानकारी दी की, दोपहर में 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं, साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है, जिसमें लोगों से यातायात बाधित होने की आशंका और निचले इलाकों में बाढ़ आने की आशंका को देखते हुए सतर्क रहने का आग्रह किया गया है।

IMD मौसम चेतावनियों के लिए एक रंग-कोडित प्रणाली का उपयोग करता है, जिसमें हरे रंग का संकेत तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है, पीला रंग बताता है कि अद्यतन और सतर्क रहने की आवश्यकता है, नारंगी तैयारी की आवश्यकता का संकेत देता है, और लाल तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता के लिए सूचित करता है।

दिल्ली के मुख्य मौसम केंद्र के रूप में काम करने वाली सफदरजंग वेधशाला ने सोमवार को न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। जो की सामान्य औसत से पांच डिग्री कम थी और साथ ही अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद बताई है।

घटनाओं के एक असामान्य मोड़ में, मई का महीना, जिसे आमतौर पर 39.5 डिग्री सेल्सियस के औसत अधिकतम तापमान के साथ दिल्ली में सबसे गर्म महीने के रूप में जाना जाता है, सामान्य तापमान से नीचे और वर्षा की प्रचुरता देखी गई है। ऐतिहासिक मौसम के मिजाज से इस विदाई ने शहर को राहत दी है।

मौसम विज्ञानियों ने इस घटना के लिए सामान्य से अधिक पश्चिमी विक्षोभ को जिम्मेदार ठहराया – मौसम प्रणाली जो भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न होती है और इस मौसम में उत्तर-पश्चिम भारत में बेमौसम बारिश लाती है।

IMD के आंकड़ों के अनुसार, सफदरजंग वेधशाला ने मई में अब तक 86.7 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। पूरे महीने में दिल्ली में औसतन 19.7 मिमी बारिश होती है।

दिल्ली में भी इस महीने की शुरुआत में घने कोहरे का एक असामान्य प्रकरण देखा गया। 4 मई को न्यूनतम तापमान गिरकर 15.8 डिग्री सेल्सियस हो गया था, जिसे IMD द्वारा 1901 में रिकॉर्ड रखना शुरू करने के बाद से यह मई की तीसरी सबसे ठंडी सुबह थी।

दिल्ली में अप्रैल में 20 मिमी से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है, जो 2017 के बाद से इस महीने में सबसे ज्यादा है। IMD ने अनुमान लगाया है कि 4 जून तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से कम रहेगा, जिससे कारण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।

मई में सिर्फ नौ दिनों के लिए दिल्ली में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया है, जिसमें गर्मी की लहर की स्थिति कुछ हिस्सों को संक्षिप्त अवधि के लिए प्रभावित करती है।

IMD ने 31 मई तक पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में गरज के साथ बारिश की सम्भावना बताईहै, साथ 29 मई और 30 मई को रात के समय ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण सबसे अधिक तीव्रता होने की सम्भावना बताई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here