नए संसद के उद्घाटन के मौके पर लॉन्च होंगे 75 रुपये के सिक्के

शुक्रवार को वित्त मंत्रालय द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर 75 रुपये का सिक्का लॉन्च किया जायेगा। पीएम मोदी रविवार 28 मई को नए संसद भवन को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

वित्त मंत्रालय द्वारा बताई गई जानकारी के अनुसार, सिक्के के एक तरफ पर ‘अशोक स्तंभ’ का सिंह होगा,जिसके नीचे ‘सत्यमेव जयते’ लिखा होगा। अशोक स्तंभ के बाएं ओर देवनागरी लिपि में ‘भारत’ शब्द और दाएं ओर अंग्रेजी में ‘इंडिया’ शब्द लिखा होगा।

सिक्के के दूसरी तरफ संसद परिसर की तस्वीर होगी। ऊपरी परिधि पर शिलालेख ‘संसी संकुल’ देवनागरी लिपि में और निचली परिधि पर शिलालेख ‘पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स’ अंग्रेजी में लिखा होगा। साथ ही, संसद परिसर की तस्वीर के नीचे अंतरराष्ट्रीय अंक में वर्ष ‘2023’ लिखा होगा।

सिक्के का आकार 44 मिलीमीटर व्यास के साथ गोलाकार होगा और सिक्के का वजन लगभग 35 ग्राम होगा। 200 सेरेशन वाला सिक्का 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा, 5 प्रतिशत निकेल और 5 प्रतिशत जिंक से बना होगा।

गौर करने वाली बात यह है कि, साल 2023 में भारत अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है और यह सिक्का भारत की आजादी के 75 साल पुरे होने के महत्त्व का प्रतिक होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here