भारत में G20 व्यापार और निवेश कार्य समूह की बैठक में UAE ने हिस्सा लिया

अर्थव्यवस्था मंत्रालय में विदेश व्यापार मामलों के सहायक सचिव जुमा अल कैत ने इस समूह की नेतृत्व किया है, जिसमें UAE अर्थव्यवस्था मंत्रालय के एक प्रतिनिधिमंडल शामिल है। यह समूह भारत के बेंगलुरु में हुई बैठक में शामिल हुआ है।

भारत के G20 प्रेसीडेंसी के तहत आयोजित तीन दिवसीय फोरम ने G20 सदस्य देशों, आमंत्रित देशों, क्षेत्रीय समूहों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 100 से अधिक प्रतिनिधियों को एकत्रित करके महत्वपूर्ण वैश्विक व्यापार और निवेश से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की है।

G20 व्यापार और निवेश कार्य में काम जिनेवा में विश्व व्यापार संगठन (MC12) के 12वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के प्रमुख परिणामों पर आधारित है। यह खुली, समावेशी और पारदर्शी वैश्विक व्यापार प्रणाली की गारंटी के लिए WTO के सुधारों को तेजी से लाने की इच्छा है, जो सभी सदस्य देशों के विकास और अवसरों की सुनिश्चितता के लिए महत्वपूर्ण है।

TIWG की बैठक के दौरान, अल कैत ने UAE की प्रतिबद्धता को WTO सुधार एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए दोहराया, जो फरवरी 2024 में अबू धाबी में होने वाले MC13 की मेजबानी की तैयारी कर रहा है। उन्होंने सीमा पार सहयोग के महत्व पर भी जोर दिया। इसके अलावा, वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं में, छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों की भागीदारी को बढ़ाने और आयात स्रोतों के विविधीकरण को प्रोत्साहित करने वाली नीतियों को डिजाइन करने की आवश्यकता को भी इस बैठक में उजागर किया गया।

अल कैत ने व्यापार के डिजिटलीकरण को भी स्वागत किया, विशेष रूप से इसका महत्व दर्शाया कि यह व्यापारियों को डिजिटल रूप से जुड़े नए उत्पादों और सेवाओं को लाने के लिए विश्वव्यापी ग्राहकों की बड़ी संख्या को सक्षम करने से जुड़ा है, जो अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की गति को बढ़ाने का महत्वपूर्ण कारक है।
उन्होंने कहा कि UAE ने आर्थिक एजेंडे में उच्च बनी हुई है और डिजिटल आपूर्ति श्रृंखलाओं में निवेश की गति को बढ़ाने के लिए UAE डिजिटल एक्सचेंज सिस्टम का उपयोग करके निर्बाध, पेपरलेस व्यापार की सुविधा के लिए वर्चुअल ट्रेड कॉरिडोर स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

अल कैत ने कहा, “UAE की भागीदारी G20 व्यापार और निवेश ट्रैक में हमारी बढ़ती भूमिका को दर्शाती है, जो अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण मुद्दों पर सहयोग और सहमति के लिए है। यह चर्चाएं 21वीं सदी की जरूरतों को पूरा करने और बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली की सुनिश्चितता के लिए विश्व व्यापार संगठन को सुधार करने में मदद करेंगी।

G20 के विभिन्न कार्य समूहों के माध्यम से प्राप्त प्रगति को G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में आगे बढ़ाया जाएगा, जो भारत में नई दिल्ली में 9-10 सितंबर को होने वाला है।

UAE की भागीदारी G20 प्रक्रिया में भी शामिल है, जहां व्यापार और निवेश पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) द्वारा आयोजित विश्व निवेश फोरम की मेजबानी की तैयारी के साथ मिलती है। इसके अलावा, अगले साल नवंबर में जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (COP28) के लिए पार्टियों का सम्मेलन और विश्व व्यापार संगठन (WTO) की 13वीं मंत्रिस्तरीय बैठक होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here