वियतनाम चीनी उद्योग को उत्पादन में आत्मनिर्भरता हासिल करने की उम्मीद

हनोई : मर्केंटाइल एक्सचेंज ऑफ वियतनाम (MXV) के अनुसार, 30 मई को ICE US में चीनी की कीमत 559.3 डॉलर प्रति टन थी, जो 12 साल बाद उच्च स्तर पर कारोबार कर रही थी। दुनिया के प्रमुख चीनी उत्पादक देशों में कमजोर आपूर्ति के बीच इस साल की शुरुआत में चीनी की कीमतों में 34 प्रतिशत का उछाल आया था। MXV के फाम क्वांग एन्ह के अनुसार, आने वाले समय में तंग आपूर्ति के चलते चीनी की कीमत उच्च रहने का अनुमान है।यह वियतनाम के चीनी उद्योग और घरेलू चीनी कंपनियों के लिए घरेलू बाजार में अपनी स्थिति फिर से हासिल करने का एक बड़ा अवसर है।वियतनाम एक बड़ा चीनी आयात बाजार नहीं है, लेकिन जनसंख्या वृद्धि के साथ-साथ हाल के वर्षों में चीनी की मांग धीरे-धीरे बढ़ रही है। वियतनाम गन्ना और चीनी संघ के अनुसार, 2022-23 फसल का चीनी उत्पादन 870,930 टन अनुमानित था, जो पिछली फसल से 16.6 प्रतिशत और 2021-22 फसल से 7 प्रतिशत अधिक था।

भारत, जो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा चीनी आपूर्तिकर्ता है, उसने 2022-2023 के लिए केवल 6 मिलियन टन चीनी निर्यात करने की अनुमति दी है, जो पिछले के 12 मिलियन टन के रिकॉर्ड उच्च स्तर से काफी कम है। सबसे बड़े चीनी निर्यातक ब्राजील ने 2 फरवरी को एथेनॉल पर आयात कर छूट कार्यक्रम को रोकने के बाद 1 मार्च से गैसोलीन पर लागू कर छूट को समाप्त कर दिया है।हालांकि, ब्राजील दूसरा सबसे बड़ा एथेनॉल उत्पादक है, फिर भी इसे घरेलू मांग को पूरा करने के लिए आयात करने की आवश्यकता होती है।गैसोलीन और एथेनॉल पर फिर से टैक्स लगाने से जैव ईंधन उत्पादन के लिए गन्ने के अनुपात में वृद्धि होगी, इस प्रकार अप्रत्यक्ष रूप से चीनी उत्पादन में कमी आएगी, जिससे दुनिया भर में चीनी आपूर्ति की कमी की चिंता पैदा होगी।

वियतनाम एक बड़ा चीनी आयात बाजार नहीं है, लेकिन जनसंख्या वृद्धि के साथ-साथ हाल के वर्षों में चीनी की मांग धीरे-धीरे बढ़ रही है।जनरल स्टैटिस्टिक्स ऑफिस (जीएसओ) ने बताया कि, 2010-2020 में वियतनाम की जनसंख्या में 1.05-1.17 प्रतिशत की वृद्धि दर बनी रही। एजेंसी ने भविष्यवाणी की थी कि, अप्रैल 2023 के मध्य में जनसंख्या 100 मिलियन से अधिक हो जाएगी, जिससे चीनी की मांग में वृद्धि जारी रहेगी।

हालांकि, हाल के वर्षों में मांग को पूरा करने के लिए वियतनाम ने घरेलू उत्पादन बढ़ाने के बजाय आयात बढ़ा दिया है।बढती चीनी की कीमतों के कारण चीनी आयात पर खर्च बढ़ रहा है।विश्लेषकों का कहना है कि, विश्व बाजार में चीनी की कीमतों में आई तेजी से चीनी कंपनियों को मदद मिली है। सोन ला शुगर ने 2022 की तीसरी तिमाही में VND109 बिलियन का रिकॉर्ड उच्च लाभ दर्ज किया, जो 90 प्रतिशत अधिक है। उच्च लाभ ने घरेलू कंपनियों को घरेलू बाजार को विकसित करने के लिए वापस लौटने के लिए प्रेरित किया है।

घरेलू चीनी उद्योग की रक्षा के प्रयास में, 15 जून, 2021 को, मिनिस्ट्री ऑफ़ इंडस्ट्री एंड ट्रेड (MOIT) ने थाईलैंड से प्राप्त चीनी पर एंटी-डंपिंग और एंटी-सब्सिडी शुल्क लगाने पर निर्णय जारी किया।यह ड्यूटी 47.64 फीसदी है।1 अगस्त, 2022 को, मिनिस्ट्री ऑफ़ इंडस्ट्री एंड ट्रेड (MOIT) ने कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया और म्यांमार से आयातित कई चीनी उत्पादों के लिए व्यापार उपायों की चोरी को रोकने का आदेश जारी किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here