चक्रवाती तूफान बिपरजोय तेज हो सकता है: IMD

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी है कि बहुत ही गंभीर तूफानी आंधी बिपरजॉय की अब उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर आगे बढ़ने की संभावना है।

IMD ने यह सूचना देते हुए कहा है, “आंधी वर्गीय बिपरजॉय पूर्व-मध्य अरब सागर पर, 8 जून की सुबह 05:30 बजे आंतरविंद्रीय देशांतर में स्थित है, जिसकी अक्षांश 13.9N और देशांतर 66.0E है, गोवा से 860 किमी पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम और मुंबई से 910 किमी पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम है। यह और तेज होगी और आगे उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगी।”

IMD के पहले बुलेटिन में मिली जानकारी के अनुसार, तूफान अगले 48 घंटों में धीरे-धीरे और आने वाले 3 दिनों में लगभग उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर आगे बढ़ेगा।

IMDने ट्वीट कर यह जानकारी दी है की, “पूर्व-मध्य अरब सागर में बहुत गंभीर तूफान आंधी बिपरजॉय, 07 जून 2023 की रात 11:30 बजे आंतरविंद्रीय देशांतर में स्थित है, जिसकी अक्षांश 13.6N और देशांतर 66.0E है, गोवा से 870 किमी पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम और मुंबई से 930 किमी पश्चिम-दक्षिण है। इसके आने वाले 48 घंटों में धीरे-धीरे और अगले 3 दिनों में लगभग उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर आगे बढ़ने की संभावना है।

ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, IMD ने पहले ही इस बात से सूचित क्या था और मछुआरों को सलाह दी गई थी कि वे अरब सागर में ऐसे चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों में न जाए साथ ही, समुद्र में मौजूद व्यक्तियों को तट पर वापस लौटने की सलाह दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here