चक्रवात बिपरजॉय के कारण गुजरात में जारी किया गया ऑरेंज अलर्ट

चक्रवात बिपरजॉय तेजी से एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है और वर्तमान में अरब सागर को पार कर रहा है।

जिसके कारण भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को तूफान बिपरजॉय के कारण सौराष्ट्र और कच्छ तट के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है ।

IMD ने ट्वीट कर बताया की, ESCS BIPARJPY ने आज सुबह 05:30 बजे देवभूमि द्वारका से लगभग 380 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में अधिकतम 19.2N और 67.7E देशांतर पर, पूर्व-मध्य और पश्चिमी अरब सागर के आसपास, जहां तकरीबन 15 जून के दोपहर में जखाऊ पोर्ट, गुजरात के पास से गुजरेगा।

तूफान की चेतावनियों के बीच, कंडला में स्थित दीनदयाल पोर्ट प्राधिकरण के अधिकारियों ने गांधीधाम में स्थित निचले इलाकों में लोगों को आश्रयों में स्थानांतरित करना शुरू कर दिया है। दीनदयाल पोर्ट प्राधिकरण के सार्वजनिक संबंध अधिकारी के अनुसार, छह जहाजों ने पहले ही पोर्ट को छोड़ दिया है, और 11 और जहाज कल रविवार को बहार निकाले जाएंगे।

पोरबंदर के जिला अधिकारी केडी लखानी ने तूफान की तैयारियों पर एक बयान जारी कर जानकारी दी, उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन सरकार के साथ मिलकर विभिन्न गैरसरकारी संगठनों के साथ मिलकर तूफान के प्रभावों के लिए तैयारी कर रहा है। निचले भूमि और तटीय क्षेत्रों को प्राथमिकता दी गई है, और भारी बारिश की संभावना के कारण तटीय इलाकों में लोगों की सुरक्षित अपवाह के लिए प्रतिष्ठित तूफान आश्रय, प्रत्येक में 500 लोगों की क्षमता, तैयार किए गए हैं। तूफान के प्रभाव के लिए मछली पकड़ने की अनुमति नहीं प्रदान की गई है, और सभी मछली पकड़ने वाली नावें सुरक्षित जगहों पर रखवा दिए गए हैं।

द्वारका में, हर्षद गांव ने तूफान के प्रभाव का अनुभव किया। समुद्र से पानी गांव के मुख्य बाजार तक पहुंच गया, जिससे पानी दुकानों में भी प्रवेश कर गया।

अदानी मुंद्रा पोर्ट ने स्थानीय चेतावनी सिग्नल नंबर 4 जारी किया है, जिससे पोर्ट और उसके जहाजों को तूफान बिपरजॉय के कारण संभावित खतरे का संकेत मिल सके। छोटे जहाजों का उपयोग जारी है और बड़े जहाजों को समुद्र में रहने के लिए निर्देशित किया गया है।

नवसारी शहर ने तूफान के प्रभाव के कारण रात में वर्षा का अनुभव किया। बारिश ने ऊष्णता और गर्मी से आराम प्रदान किया। वर्तमान में वहां बारिश नहीं हो रही है, हालांकि, तेज हवाओं और ऊंची लहरें नवसारी तटों पर आईं, इसलिए लोगों को तट के पास जाने से बचने की सलाह दी गई है। जिला प्रशासन ने चेतावनियाँ जारी की हैं और तट के पास के गांवों की बहाली की तैयारी पहले से ही कर दी गई है। पुलिस को तट के पास तैनात कर दिया गया है ताकि लोग वहां जाने से बच सकें।

गुजरात के नवसारी और वलसाड में उच्च गति की हवाएँ देखी जा रही है।

इस बीच, चक्रवात महाराष्ट्र के तट पर उच्च ज्वार की लहरें दिखती रही। रिपोर्ट के मुताबिक, रिपोर्टों के अनुसार, चक्रवात बिपारजॉय के कारण मौसम की स्थिति काफी ख़राब होगई जिसके चलते कल शाम मुंबई में उड़ान संचालन प्रभावित हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here