रुपये-दिरहम आधारित व्यापार पर चर्चा जारी है: पीयूष गोयल

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि, भारतीय रिजर्व बैंक(RBI) और संयुक्त अरब अमीरात केंद्रीय बैंक रुपये-दिरहम व्यापार प्रणाली के लिए सक्रिय वार्ता में हैं।

गोयल ने भारत-अमीरात के सम्पूर्ण आर्थिक साझेदारी समझौते (CEPA) की संयुक्त समिति की पहली बैठक को संबोधित करते हुए कहा है की, रुपये-दिरहम की बातचीत तेजी से आगे बढ़ रही हैं और भारत की वित्त मंत्रालय इसकी पूर्णत: समर्थन कर रही है।

“देखा जाए तो मार्च 2022 में जब हमने विचार विमर्श किया कि हम दोनों देशों के बीच व्यापार को कैसे बढ़त दे सकते हैं, कैसे हम अपने व्यापारियों की संचालन लागत और लेन-देन लागत कम कर सकते हैं, तो उस मुलाकात में ही रुपये-दिरहम व्यापार की चर्चा की गई थी। इसके बाद,दोनों देशों ने आवश्यक रूप से प्रगति की है।”

हालांकि, उन्होंने रुपये-दिरहम आधारित व्यापार प्रणाली की अंतिमकरण की कोई अवधि निर्दिष्ट नहीं की।

साथ ही गोयल ने यह भी कहा की मैं सिर्फ इतना कह सकता हूं कि यह व्यापार प्रणाली बहुत तेजी से प्रगति कर रही है और बहुत जल्द ही अच्छे परिणाम मिलेंगे।

इस संभावित रुपये-आधारित व्यापार के विकास के पश्चात, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने घोषणा की है – रुपये में अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए भुगतान करने की एक व्यवस्था, विशेष रूप से भारत के निर्यात के लिए। यह व्यवस्था फलने पर, समय के साथ भारतीय मुद्रा रुपये की अंतरराष्ट्रीयकरण में एक लंबे समय तक आगे बढ़ सकती है।

एक मुद्रा को “अंतर्राष्ट्रीय” कहा जा सकता है अगर वह विश्वभर में व्यापक रूप के माध्यम से विनिमय का मान्य हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here