IMD द्वारा गुजरात में सौराष्ट्र और कच्छ तटों के लिए जारी किया गया ऑरेंज अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को गुजरात में सौराष्ट्र और कच्छ तटों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है क्योंकि चक्रवाती तूफान बिपरजॉय 15 को गंभीर रूप से गुजरात में जखाऊ पोर्ट को शाम तक पार कर सकता है।

IMD ने ट्वीट कर जानकारी दी की ,सौराष्ट्र और कच्छ के तटों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है । VSCS बिपरजॉय, आज के 0530 आईएसटी में, पोरबंदर के लगभग 300 किलोमीटर पश्चिमी दिशा में, देवभूमि द्वारका के लगभग 290 किलोमीटर दक्षिण पश्चिमी दिशा में, जखाऊ पोर्ट के लगभग 340 किलोमीटर दक्षिण पश्चिमी दिशा में, और नलिया के लगभग 350 किलोमीटर दक्षिण पश्चिमी दिशा में है। यह VSCS के रूप में 15 जून की शाम तक जखाऊ पोर्ट से पार होगा।

साथ ही IMD अरब सागर में आये चक्रवात तूफान के लिए लगातार अपडेट दे रही है ।

सोमवार को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ आपत्तिजनक तूफान बिपरजॉय के विषय में फोन पर बातचीत की और राज्य को संभव मदद करने की बात कही ।

गुजरात के मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर बताया की, माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र भाई मोदी ने गुजरात में तूफान बिपरजॉय की स्थिति और प्रणाली की तैयारी के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। उन्होंने इस आपदा की स्थिति में गुजरात को सभी संभव मदद करने का विश्वास दिलाया है ।

प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को केंद्रीय मंत्रालयों और एजेंसियों के तैयारी की समीक्षा करने के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक आयोजित की थी, जिसमे गुजरात में आये चक्रवात पर भी चर्चा की गई।

उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए है कि राज्य सरकार सुरक्षित स्थानों में रहने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए हर संभव कदम उठाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि विद्युत, दूरसंचार, स्वास्थ्य, पेयजल आदि जैसी सभी आवश्यक सेवाएं पूरी तरह से चालू रहें और उन्हें हुई क्षति को तुरंत ठीक किया जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here