बांग्लादेश के व्यापारी फिर से बढ़ाना चाहते हैं चीनी की कीमतें

ढाका : बांग्लादेश के व्यापारी सरकार द्वारा निर्धारित कीमतों की तुलना में उच्च दरों पर चीनी बेच रहे हैं और वे अब एक और बढ़ोतरी चाहते हैं। ढाका के बाजारों में खुली चीनी 135 टका (Taka – बांग्लादेश की मुद्रा) प्रति किलोग्राम और पैक चीनी 140-150 टका प्रति किलोग्राम पर बेची जाती है, हालांकि वाणिज्य मंत्रालय ने एक महीने पहले कीमत 120 टका और 125 टका निर्धारित की थीं।

वाणिज्य सचिव तपन कांति घोष ने कीमतों को नियंत्रित करने के लिए आयोजित एक बैठक के बाद कहा कि, शुगर रिफाइनर्स एसोसिएशन ने अब टैरिफ कमीशन को एक प्रस्ताव भेजा है, जिसमें खुली चीनी की कीमत 140 टका और पैकेज्ड चीनी की कीमत 150 टका तक बढ़ाने की मांग की गई है। उन्होंने सरकार द्वारा निर्धारित कीमतों से अधिक चीनी की बिक्री का बचाव करते हुए कहा कि, जब वैश्विक बाजार में अस्थिरता का अनुभव होता है तो बाजार को स्थिर रखना मुश्किल होता है।

तपन ने कहा कि, बांग्लादेश के मिलर्स एक महीने पहले तय की गई कीमतों से सहमत थे, लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में बढ़ोतरी के कारण नई दरों को लागू नहीं कर सके। उनके अनुसार, वैश्विक मूल्य वृद्धि के कारण बांग्लादेश का व्यापार निगम भी अंतरराष्ट्रीय निविदा के माध्यम से चीनी नहीं ला सका।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here