गन्ना किसानों से आधुनिक खेती करने की अपील

देहरादून : उत्तराखंड में गन्ना खेती को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है।इसके लिए राज्य सरकार के साथ साथ चीनी मिलें भी प्रयास कर रही है। इकबालपुर चीनी मिल क्षेत्र के गन्ना किसानों का भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इकबालपुर गन्ना विकास परिषद व गन्ना किसान संस्थान एवं प्रशिक्षण केंद्र काशीपुर की संयुक्त टीम ने ग्राम दरियापुर में कृषक गोष्ठी आयोजित कर किसानों को गन्ना फसल की कीटों से बचाव करने की जानकारी दी गई।किसानों को अपनी आय बढ़ाने के लिए परंपरागत खेती से हटकर आधुनिक खेती करने की अपील की गई।

अमर उजाला में प्रकाशित खबर के अनुसार, इकबालपुर गन्ना विकास परिषद, गन्ना किसान संस्थान एवं प्रशिक्षण केंद्र काशीपुर की संयुक्त टीम ने ग्राम दरियापुर में एक ग्राम स्तरीय कृषक गोष्ठी का आयोजन किया। इसमें गन्ना अनुसंधान केंद्र काशीपुर के वैज्ञानिक डॉ. सिद्धार्थ कश्यप ने गन्ने की नवीनतम प्रजातियां, गन्ना उत्पादन बढ़ाने की तकनीकों, गन्ना प्रजाति को-0238 के स्थान पर अन्य स्वीकृत प्रजातियां लगाने, गन्ना उत्पादन की नवीनतम तकनीकों की जानकारी दी।

कृषि विज्ञान केंद्र धनौरी के प्रभारी अधिकारी डॉ. पुरुषोत्तम कुमार, गन्ना विकास निरीक्षक/खांडसारी निरीक्षक मोहम्मद अनीस, महिपाल सिंह ने किसानों को मार्गदर्शन किया।गन्ना विकास निरीक्षक इकबालपुर राजीव कुमार ने गन्ने की पेडी की उचित देखभाल एवं प्रबंधन की जानकारी दी। इफको के ओमवीर सिंह सैनी ने इफको के विभिन्न उत्पाद जैसे नैनो यूरिया, नैनो डीएपी, जैविक उत्पाद सागरिका, ह्यूमिक एसिड, एनपीके कंसोटिया व विभिन्न जैविक, अजैविक कीटनाशकों की जानकारी दी। गोष्ठी का संचालन राजेश कुमार प्रशिक्षक गन्ना किसान संस्थान एवं प्रशिक्षण केंद्र ने किया। कृषक गोष्ठी में कृषक नफीस, इस्लाम, मकसूद, दिलशाद, नरेंद्र अल्ताफ आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here