तेज लू के कारण पटना में 24 जून तक बंद रहेंगे स्कूल

बिहार, भारत: पटना जिले के जिलाधिकारी ने चल रही लू की वजह से पटना में कक्षा 12 तक के सभी शैक्षणिक गतिविधियों को रोक 24 जून तक दिया है।

पटना जिलाधिकारी द्वारा जारी किये गए आदेश में लिखा गया है, आदेश संख्या 8274 / L दिनांक 11.06.2023 के संदर्भ में जारी करने का कारण है कि इलाके में मौजूद लू और उच्च तापमान के कारण बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन की सुरक्षा पर खतरा है। इसलिए, मैं, डॉ. चंद्रशेखर सिंह, पटना जिलाधिकारी, धारा 144 के तहत दण्ड प्रक्रिया संहिता, 1973 के अंतर्गत पटना जिले के सभी निजी, सरकारी स्कूलों, प्री-स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र सहित शैक्षणिक गतिविधियों को 24.06.2023 तक अवरुद्ध करता हूँ।

पत्रिका में आगे लिखा है, ऊपर उल्लिखित आदेश 19.06.2023 से प्रभावी होगा और 24.06.2023 तक प्रभावी रहेगा। यह आदेश 16.06.2023 को मेरे हस्ताक्षर और न्यायालय के मोहरे के तहत पारित किया गया है ।

साथ ही भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कुछ जिलों के लिए आने वाले दो दिनों के लिए रेड और ऑरेंज भी जारी कर दिया हैं। मंगलवार को IMD ने आने वाले पांच दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी की थी।

IMD वैज्ञानिक नरेश कुमार ने मंगलवार को जानकारी दी की , “दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में आने वाले दिनों में तापमान 40-45 के करीब पहुंच सकता है। लू बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में जारी है। इन क्षेत्रों में आने वाले पांच दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।”

बुधवार को, झारखंड सरकार ने घोषणा की है कि गहरी लू के कारण राज्य में सभी स्कूल (कक्षा 8 वी तक) 17 जून तक बंद रहेंगे साथ ही कक्षा 9वी से 12वी तक के लिए स्कूल 15 जून तक बंद रहेंगे ।

झारखंड सरकार के शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा जारी सर्कुलर अधिसूचना में कहा गया है, आंध्र प्रदेश की गर्मी को ध्यान में रखते हुए झारखंड राज्य के सभी श्रेणियों के सरकारी संचालित, गैर सरकारी/सहायता प्राप्त (समेत अल्पसंख्यकों) और निजी स्कूलों में केजी से लेकर आठवीं तक, 17 जून (शनिवार) तक बंद रहेंगे और कक्षा 9 से 12 तक के लिए स्कूल 15 जून तक बंद रहेंगे ।

साथ ही सर्कुलर में यह स्पष्ट रूप से कहा गया है की, शिक्षा विभाग बच्चों की शिक्षा में हुए नुकसान को पूरा करने के लिए एक अलग निर्णय लेगा। इस अवधि के दौरान बच्चों की शिक्षा के नुकसान को पूरा करने के लिए इस आदेश को तत्काल प्रभावी किया जाएगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here