अब बायोगैस मछली फार्मों द्वारा उत्पादित किया जा सकता है: रिसर्च

वॉशिंगटन, यूएस: ‘एक्वाकल्चरल इंजीनियरिंग’ नामक पत्रिका में प्रकाशित किए गए रिसर्च द्वारा पता चला है कि मछली के अपघटन से पाई जाने वाली विषैली अपशिष्टों से संयुक्त मत्स्य और सब्जी के फार्म (एक्वापोनिक्स) को बायोगैस उत्पादित करने में सहायता मिलती है, जिसे फिर से फार्म के ऊर्जा प्रणालियों में दिया जा सकता है। यह पौधों को भी पोषण प्रदान करता है।

एक्वापोनिक्स, यानी संयुक्त मत्स्य और सब्जी के भूमि-आधारित वृद्धि के खेत, लोकप्रियता में बढ़ रहा है। एक्वापोनिक्स में, मत्स्य (एक्वाकल्चर) द्वारा उत्पन्न पोषक पानी,पौधों (हाइड्रोपोनिक्स) के लिए उपयोग किया जाता है, जो प्राकृतिक रूप से प्रणाली के भीतर बढ़ते हैं। ये खाद्य उत्पादन मॉडल नदी और झीलीय पारिस्थितिकियों में खाद्यरोपण की नकल करते हैं। अब तक, मछली के ठोस अपशिष्ट कोई खास मान्यता वाला उत्पाद था।

हालांकि, गोथेनबर्ग विश्वविद्यालय के एक अनुसंधान परियोजना ने अपशिष्ट से बायोगैस बनाने का उपयोग किया है, जो एक्वापोनिक्स फार्मों की ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद कर सकता है। विक्टर लोबानोव द्वारा किये गए रिसर्च में इसका वर्णन किया गया है। अवायवीय वातावरण में अपशिष्ट टूट जाता है

यह विच्तर लोबानोव गोथेनबर्ग विश्वविद्यालय के समुद्र जीव विज्ञान के डॉक्टरल छात्र ने बताया की, मछली के मल विषैली पदार्थों को निर्जीव पर्यावरण में – जिसे अपशिष्ट कहा जाता है – टूटते हुए हम ऊर्जा के रूप में इस्तेमाल होने वाले 70 प्रतिशत मीथेन से बने संकुचित गैस मिश्रण प्राप्त कर सकते हैं। इससे एक्वापोनिक्स एक ऊर्जा स्रोत बन सकता है।

इस रिसर्च यह भी पता चला है कि सिंथेटिक पोषण समाधानों की तुलना में कचरे के पाचन में जारी पोषक तत्व पौधों के लिए अधिक आसानी से उपलब्ध होते हैं।

विक्टर लोबानोव ने कहा की,मछली के अपशिष्ट में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं। उन्हें आज की तुलना में एक्वापोनिक्स में उपयोग किया जाना चाहिए जिस से अधिक टिकाऊ खाद्य उत्पादन हो सके।

एक अन्य लाभ यह है कि जब बायोगैस का उपयोग ईंधन के रूप में किया जाता है तो कार्बन डाइऑक्साइड का उत्पादन होता है, जो एक आवश्यक पूरक है जब पौधों को ग्रीन हाउस की तरह एक बंद जगह में उगाया जाता है।

उद्योग से महत्वपूर्ण रुचि है, और प्रौद्योगिकी का उपयोग अन्य पशुपालन अनुप्रयोगों जैसे सुअर पालन में भी किया जा सकता है। पाचन के बाद बचा हुआ कीचड़ अभी भी बेहद पौष्टिक होता है और इसका उपयोग खेतों में पारंपरिक खाद के लिए किया जा सकता है। इस नई प्रक्रिया में, बचा हुआ अवशिष्ट कीचड़ और, महत्वपूर्ण रूप से, इसकी यूट्रोफिकेशन क्षमता कम हो जाती है।

लोबानोव ने बताया की, कई देशों में, पशुपालन में उत्पन्न खाद्य योग्यता की मात्रा में एक समस्या है। इसे संयमित समय पर खेतों पर छिड़काव करने में ही पर्याप्त हो सकता है और फॉर्म से अपशिष्ट को हटाने में पंपिंग और परिवहन के अलावा अतिरिक्त खर्च के साथ जुड़ा है। मछली के ठोस अपशिष्ट के पाचन से फार्म द्वारा उत्पन्न किए जाने वाले अपशिष्ट की मात्रा कम होती है, साथ ही यह ऊर्जा और हाइड्रोपोनिक्स के लिए एक महान खाद्यानुपान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here