जलवायु परिवर्तन ने उत्तर प्रदेश में हीटवेव की संभावना को दोगुना कर दिया है: रिपोर्ट

क्लाइमेट शिफ्ट इंडेक्स (Climate Shift Index/CSI) नामक मीट्रिक का उपयोग करके किए गए एक विश्लेषण से पता चला है कि जलवायु परिवर्तन (Climate change) ने उत्तर प्रदेश में गर्मी की लहर (heatwave/हीटवेव) की संभावना को कम से कम दोगुना कर दिया है, जो हाल ही में राज्य ने महसूस किया, जिसके कारण कई लोगों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा।

आपको बता दे, वैज्ञानिकों और संचारकों के एक स्वतंत्र अमेरिकी समूह, क्लाइमेट सेंट्रल (Climate Central) द्वारा विकसित, CSI एक उपकरण है जो दैनिक तापमान में जलवायु परिवर्तन के योगदान को मापता है।

Climate Central के शोधकर्ताओं ने CSI का उपयोग करके विश्लेषण किया, जो मापता है कि तापमान ऐतिहासिक औसत से कितनी बार और कितना स्थानांतरित हुआ है। एक उच्च सूचकांक (higher index) अतीत की तुलना में अधिक नाटकीय परिवर्तन को दर्शाता है।

एक से ऊपर CSI स्तर Climate change का संकेत देता है। दो और पांच के बीच के स्तर का मतलब है कि Climate change ने उन तापमानों को दो से पांच गुना अधिक संभावित बना दिया है।

विश्लेषण से पता चलता है कि उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से CSI स्तर तीन तक पहुंच गए हैं, जो दर्शाता है कि Climate change के कारण तापमान कम से कम तीन गुना अधिक हो गया है।

Climate Central के शोधकर्ताओं ने कहा कि नए विश्लेषण से पता चलता है कि 14-16 जून तक उत्तर प्रदेश में तीन दिवसीय अत्यधिक गर्मी की घटना मानव जनित Climate change के कारण कम से कम दो गुना अधिक होने की संभावना है।

उनके अनुसार, अत्यधिक तापमान के साथ उच्च आर्द्रता ने घटना की गंभीरता में योगदान दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here