केन्या: गन्ना किसानों की चीनी की कीमतों में तेज वृद्धि से उन्हें भी लाभ दिलाने की मांग

नैरोबी : गन्ना किसान सरकार पर एक मूल्य निर्धारण समिति गठित करने के लिए दबाव डाल रहे हैं ताकि उन्हें भी चीनी की कीमतों में तेज वृद्धि से लाभ मिल सके। पिछली समिति का कार्यकाल दिसंबर में समाप्त हो गया है। शुगर कैंपेन फॉर चेंज (सुकैम) के समन्वयक माइकल अरुम ने कहा, चीनी की कीमतों में तेज बढ़ोतरी के बावजूद, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि पिछले साल अगस्त से देश में गन्ने की कीमत स्थिर है।

मूल्य निर्धारण समिति हर तीन महीने बाद कीमतों की समीक्षा करती है। नौ सदस्यीय अंतरिम टीम की अंतिम समीक्षा में प्रति टन Sh4,584 को मंजूरी दी गई।कृषि और खाद्य प्राधिकरण (एएफए) और फसल अधिनियम 2013 और फसल (चीनी) (सामान्य विनियम) 2020 के अनुरूप, कृषि मंत्रालय से गन्ने की कीमतों की समीक्षा के लिए समिति का गठन करने की उम्मीद है। गन्ना मूल्य निर्धारण समिति यह सुनिश्चित करने के लिए एक सरलीकृत फार्मूले का उपयोग करती है कि किसानों को चीनी की कीमतों में सुधार से सीधे लाभ हो।

हालांकि, केन्या एसोसिएशन ऑफ शुगरकेन एंड अलाइड प्रोडक्ट्स के अध्यक्ष चार्ल्स अत्यांग ने मिल मालिकों पर किसानों को कम दर पर भुगतान करने के लिए मिलीभगत करने का आरोप लगाया। सोनी शुगर कंपनी के कार्यवाहक प्रबंध निदेशक स्टीफन लिगावा ने किसानों को बताया कि, कंपनी ने 20 जून, 2023 से इसकी कीमत Sh4,584 से Sh5,500 तक समायोजित कर दी है। वेस्ट केन्या और सुकारी इंडस्ट्रीज भी Sh5,500 का भुगतान करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here