अमेरिका: बिडेन सरकार का एथेनॉल उद्योग को कोटा में कटौती का बड़ा झटका

वाशिंगटन : अमेरिकी एथेनॉल उद्योग, जो पहले से ही मकई की बढ़ती लागत और कमजोर गैसोलीन मांग के कारण दबाव में है, अब सरकार द्वारा प्लांट-आधारित ईंधन के समर्थन में आश्चर्यजनक वापसी के बाद इस उद्योग को झकझोर कर रख सकता है। बुधवार को जारी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के सम्मिश्रण आदेशों ने पारंपरिक एथेनॉल की मात्रा को सीमित कर दिया है, जिसका उपयोग 2024 और 2025 में कोटा पूरा करने के लिए 15 बिलियन गैलन तक किया जा सकता है, जो पहले प्रस्तावित 15.25 बिलियन गैलन के लक्ष्य से कम है। बढ़ती इनपुट लागत के कारण पहले से ही मार्जिन में कमी का खतरा मंडरा रहा है, जिसमें अभी सुधार होना शुरू हुआ है।अमेरिकी गैस टैंकों में बड़ी हिस्सेदारी के लिए लड़ रहे एथेनॉल उत्पादकों के लिए कोटा में कटौती ने चिंता बढ़ा दी है।

रिन्यूएबल फ्यूल्स एसोसिएशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्योफ कूपर ने कहा, ईपीए का कदम “अकथनीय और अनुचित” है।नवीनतम सम्मिश्रण आवश्यकताएँ ऐसे समय में आई हैं जब गैसोलीन का उपयोग अभी भी महामारी-पूर्व के स्तर से पीछे चल रहा है। हालिया सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 2019 में इसी अवधि में मांग लगभग 3% कम है, और इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते बाजार से हालात और खराब होने का खतरा है। आलोचकों का कहना है कि, यह सिर्फ एथेनॉल नहीं है जो संकट में है, नवीनतम जैव ईंधन-सम्मिश्रण आवश्यकताएं भी बिडेन प्रशासन के स्वयं के स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु लक्ष्यों में बाधा डालती हैं।

American Coalition for Ethanol के सीईओ ब्रायन जेनिंग्स ने कहा, उच्च मिश्रण लक्ष्य E15 और E85 जैसे ईंधन को गैसोलीन से कार्बन प्रदूषण को जल्दी से विस्थापित करने में सक्षम बनाएंगे, लेकिन EPA का प्रस्ताव उन अवसरों पर लगाम लगाएगा।एथेनॉल उद्योग को उम्मीद है कि मांग जल्द ही बढ़ेगी।एथेनॉल उत्पादक और अनाज संचालक एंडरसन इंक के सीईओ पैट बोवे ने कहा कि, उन्हें लगता है कि मांग पिछले साल के स्तर से लगभग 1% से 2% अधिक रहेगी। इस बीच, रिन्यूएबल फ्यूल्स एसोसिएशन के कूपर को उम्मीद है कि गर्मियों की व्यस्ततम अवधि के दौरान गैसोलीन का उपयोग अगस्त 2019 के बाद से नहीं देखे गए स्तर को पार कर जाएगा।

हालांकि कम किए गए कोटा का सम्मिश्रण पर निकट अवधि में कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, फिर भी वे आरआईएन के रूप में जाने जाने वाले व्यापार योग्य क्रेडिट के मूल्य में गिरावट लाते हैं, जिसका उपयोग यह साबित करने के लिए किया जाता है कि कोटा पूरा हो गया है। बुधवार को एथेनॉल और बायोमास-आधारित डीजल पर नज़र रखने वाले आरआईएन दिन के कारोबार में 10% तक गिरकर एक साल से अधिक के सबसे निचले स्तर पर आ गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here