उत्तर प्रदेश: गन्ने की फसल को बंदरों से बचाने के लिए किसान बना ‘भालू’

लखनऊ : फसल उगाने के लिए बहुत सारी तरकीबों और श्रम की आवश्यकता होती है। हालाँकि, फसल को कीटों और अन्य जानवरों से बचाना एक और श्रमसाध्य कार्य है। उत्तर प्रदेश के कुछ ज़िलों में गन्ना किसान बंदरों से काफी परेशान है, और बंदरों से फसल बचाने के लिए गन्ना किसान ‘भालू’ बनकर फसल बचाने की जीतोड़ कोशिश कर रहा है।

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के किसान भी इसी परेशानी से गुजर रहे हैं, क्योंकि यह क्षेत्र बंदरों के आतंक से जूझ रहा है।किसानों ने इस समस्या से निपटने के लिए एक अनोखा तरीका निकाला है। बंदरों को गन्ने की फसल को नुकसान पहुंचाने से रोकने के लिए किसान भालू की पोशाक पहन कर खेतों में खड़े हो रहे है, ताकि ख्स्तों से बंदर दूर भाग सके। भालू की पोशाक पहने किसान की तस्वीर वायरल हो गई है।

एएनआई से बातचीत में एक किसान ने कहा कि, इलाके में 40 से ज्यादा बंदर फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं लेकिन जानकारी मिलने के बावजूद अधिकारियों ने इस मामले पर कोई ध्यान नहीं दिया।उन्होंने आगे कहा कि, कई किसानों ने पैसे का योगदान दिया और फसलों की सुरक्षा के लिए 4,000 रुपये में भालू की पोशाक खरीदी। गजेंद्र सिंह ने कहा, 40-45 बंदर इलाके में घूम रहे हैं और फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here